अमित शाह बोले, कानून व्यवस्था ठीक होने पर जम्मू कश्मीर को फिर से मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा

amit shah

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज ट्रेनी आईपीएस अधिकारियों के एक कार्यक्रम में कहा कि जम्मू कश्मीर को हमेशा के लिए केंद्र शासित राज्य नहीं बनाया गया है. कानून व्यवस्था ठीक होने पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा फिर से दे दिया जाएगा.

अपने संबोधन में शाह ने कहा कि संविधान ने अलग-अलग भाषाओं और संस्कृतियों को बचाकर देश निर्माण का कार्य किया है. अनुच्छेद 370 की संस्कृति बनाने या बचाने में कोई भूमिका नहीं है. अनुच्छेद 370 की वजह से ही जम्मू कश्मीर अन्य राज्यों की तुलना में पिछड़ गया.

धारा 370 का इस्तेमाल पाकिस्तान ने सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने में किया. जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट बनाया और आज ऐसी परिस्थति है कि मारने वाले भी हमारे और मरने वाले भी हमारे.

गृह मंत्री ने यहां 2018 बैच के 71 ट्रेनी आईपीएस अधिकारियों से औपचारिक मुलाकात की. कार्यक्रम में अमित शाह ने 5 ट्रिलियन इकोनॉमी तक कैसे पहुंचा जाए और इसमें कानून व्यवस्था के महत्व के बारे में भी बात की.अमित शाह ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा और कानून-व्यवस्था देश की रीढ़ की हड्डी है. इसके बिना विकास संभव नहीं है.

वहीं राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को​ लेकर अमित शाह ने कहा कि विश्व के दूसरे अधिक आबादी वाले देशों का अध्ययन किया जाए, तो आप देखेंगे की ज्यादातर जगहों पर सिटीजन रजिस्टर लागू है. एनआरसी के बाद देश हित में नीतियां बनाने में आसानी होगी. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एनआरसी को राजनीतिक कदम कहा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]