5 करोड़ में लॉन्च हुई McLaren Artura जबरदस्त हाइब्रिड सुपरकार, देगी 330Kmph की टॉप स्पीड

McLaren Artura ब्रांड की पहली कार है जो कि कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर (MCLA) पर तैयार की गई है। McLaren Artura को 5.1 करोड़ रुपये की कीमत पर उतारा गया है। Mclaren Artura में 2,993cc का ट्विन टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि बीस्पोक 8 स्पीड ट्रांसमिशन और लिथियम आयन बैटरी पैक से लैस है।

News Desk
5 करोड़ में लॉन्च हुई McLaren Artura जबरदस्त हाइब्रिड सुपरकार, देगी 330Kmph की टॉप स्पीड
5 करोड़ में लॉन्च हुई McLaren Artura जबरदस्त हाइब्रिड सुपरकार, देगी 330Kmph की टॉप स्पीड

McLaren Artura: McLaren ने ऑफिशियली पिछले साल इंडिया में शुरुआत की थी। ब्रिटिश लग्जरी हाई परफॉर्मेंस सुपर कार निर्माता कंपनी Mclaren ने भारतीय बाजार में अपनी नई हाइब्रिड सुपरकार Mclaren Artura लॉन्च कर दी है। स्पोर्ट्स लुक और दमदार इंजन के साथ यह कार सिर्फ 3 सेकेंड्स में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है।

ये मैकलारेन की पहली सीरीज प्रोडक्शन हाइब्रिड सुपरकार है। जिसकी एक्स शोरूम कीमत 5.1 करोड़ रुपये है, मैकलेरन का मुकाबला Ferrari 296 GTB से है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 5.40 करोड़ रुपये है, जो भी एक हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग करता है।

फेरारी से होगी टक्कर

ये ब्रांड की तरफ से पहली कार है जो कि V6 इंजन के साथ आती है। आकर्षक लुक और दमदार हाइब्रिड इंजन से लैस इस कार की शुरुआती कीमत 5.1 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। पावर और परफॉर्मेंस के मामले में ये ब्रिटिश कार कंपनी मुख्य रूप से इटैलियन ब्रांड फेरारी को टक्कर देती है। बीते दिनों फेरारी ने भी इंडियन मार्केट में अपनी नई Ferrari 296GT को लॉन्च किया था।

McLaren Artura कई मायनों में बेहद ख़ास है, ये ब्रांड की पहली कार है जो कि कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर (MCLA) पर तैयार की गई है। कंपनी का दावा है कि, इस कार को ख़ासतौर पर हाइब्रिड पावरट्रेन के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। Artura में एल्युमिनियम क्रैश बीम के साथ कार्बन-फाइबर टब के साथ-साथ इंजन और सस्पेंशन को सपोर्ट करने के लिए एल्युमिनियम रियर सबफ्रेम मिलता है। इस नए प्लेटफॉर्म पर तैयार इस कार का कुल वजन 1,498 किलोग्राम है।

Mclaren Artura का इंजन और पावर

McLaren Artura में कंपनी ने 3।0 लीटर की क्षमता का ट्वीन-टर्बो वी6 इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 585hp की पावर जेनरेट करता है। हाइब्रिड कार होने के नाते इसमें इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है, जो कि अतिरिक्त 95hp का पावर आउटपुट देता है। कुल मिलाकर इस कार का पावरट्रेन 680hp का पावर और 720Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Artura में 4 ड्राइविंग मोड दिए गए हैं जो कि ड्राइविंग की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं। यह कार ई-मोड, कंफर्ट, स्पोर्ट और ट्रैक से लैस है। ई-मोड में साइलेंट स्टार्ट-अप, जीरो एमिशन और फुल इलेक्ट्रिक ड्राइविंग मिलती है। कंफर्ट मोड में वी6 पेट्रोल इंजन ई-मोटर के साथ काम करता है।

इस कार में फुल प्लग इन हाइब्रिड (PHEV) क्षमता दी गई है और यह सिर्फ 2.5 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। ईवी मोड में यह कार 130 किमी की टॉप स्पीड के साथ 31 किमी की रेंज प्रदान करती है।

McLaren Artura की साइज़:

  • लंबाई: 4,539 मिमी
  • चौड़ाई: 2,080 मिमी
  • उंचाई: 1,193 मिमी
  • व्हीलबेस: 2,640 मिमी

अब तक की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार

Artura मैकलेरन की अब तक की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार है। इस कार में एडवांस ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम और स्मार्टफोन मिररिंग के साथ ऑल न्यू इंटीरियर दिया गया है। सबसे खास बात यह है कि कंपनी कार के साथ 5 साल की वारंटी, बैटरी के साथ 6 साल की वारंटी और बॉडी परफोर्शन कॉरिशन (जंग लगने से) के लिए 10 साल की वारंटी प्रदान करती है।

इसके साथ 3 साल का सर्विस प्लान आता है। Mclaren की यह पहली कार है जो कि ऑल न्यू कार्बन फाइबर मैकलेरन लाइटवेट आर्किटेक्चर (MCLA) पर तैयार की गई है, जिसके चलते इसका वजन 1,498 किलो है।

देगी 330Kmph की टॉप स्पीड

कंपनी का दावा है कि, McLaren Artura महज 3 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं इसको 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में 8.3 सेकंड का समय लगता है। इसमें 7.4kWh की क्षमता का बैटरी भी दिया गया है जो इस कार को 31 किलोमीटर तक की इलेक्ट्रिक-रेंज और 330 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड देती है। बैटरी को 2.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत से चार्ज किया जा सकता है।

Share This Article