दशहरे के दिन फ्रांस में शस्त्र पूजा करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

rajnath singh

पिछले साल राजनाथ सिंह ने बीकानेर में की थी शस्त्र पूजा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बार दशहरे के मौके पर फ्रांस में शस्त्र पूजा करेंगे. पिछली बार जब वह गृह मंत्री थे, तब उन्होंने राजस्थान के बीकानेर में बीएसएफ जवानों के साथ शस्त्र पूजा की थी. शस्त्र पूजा की अपनी यह परंपरा वह इस बार भी कायम रखेंगे. रक्षा मंत्री दशहरे के दिन 8 अक्टूबर को फ्रांस में होंगे. यहां पर वह राफेल फाइटर जेट के साथ शस्त्र पूजा करेंगे.

बता दें कि हाल ही में राजनाथ सिंह ने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी थी. अपने फ्रांस दौरे के दौरान भी वह सबसे पहले राफेल फाइटर जेट में उड़ान भरेंगे. 8 अक्टूबर को ही वायुसेना दिवस भी है. इस दिन रक्षा मंत्री बोर्डिओक्स के पास मेरिनैक में राफेल जेट रिसीव करेंगे.

9 अक्टूबर को राजनाथ सिंह वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों के साथ पेरिस जाएंगे. उनके साथ वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी होंगे. राफेल फाइटर जेट में भारतीय जरूरतों के हिसाब से कई बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों की कीमत करीब 1 बिलियन यूरो है.

गौरतलब है कि नए एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भी कहा था कि राफेल का शामिल होना देश के लिए महत्वपूर्ण है. राफेल की तकनीक हमारे लिए गेम चेंजर होगी. राफेल को उड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना के कुछ पायलटों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. ये पायलट वायुसेना के 24 अन्य पायलटों को भारतीय राफेल फाइटर जेट उड़ाने की ट्रेनिंग देंगे. ट्रेनिंग मई 2020 तक चलेगी. भारत ने फ्रांस सरकार और डसॉल्ट एविएशन के साथ सितंबर 2016 को 36 राफेल विमानों की डील साइन की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]