इन 5 ईजी एक्सरसाइज से 1 महीने के अंदर घटाएं अपना वजन

कहीं आप भी तो अपने पेट पर जमीं चर्बी और मोटापे से परेशान तो नहीं? हालांकि, वजन व पेट पर जमीं चर्बी इतनी आसानी से कम नहीं होती। लेकिन इंसान कुछ करने की ठान लें तो वह क्या कुछ नहीं कर सकता।

इसलिए हम आपकी परेशानी को कम करने के लिए आज आपको ऐसी 5 एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। जिसे नियमित रूप से करने से डेढ़ महीने के अंदर आपका वजन कम हो जाएगा। तो आइए आपको बताते हैं वजन कम करने में मददगार इन 5 एक्सरसाइज के बारे में..

रस्सी कूदना (Skipping)

रस्सी कूदना वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है। इससे पूरी बॉडी को शेप मिलती है। एक्सपर्टस के मुताबिक, हर दिन सुबह और शाम के वक्त 10-15 मिनट रस्सी कूदना चाहिए इससे शरीर की 200 से 300 कैलोरी बर्न होती है। साथ ही रस्सी कूदने से शरीर एक्टिव फील भी करता है।

जुंबा डांस (Zumba Dance)

जुंबा करने से बहुत जल्दी वजन कम होता है क्योंकि इस डांस को बहुत तेजी से करते हैं।

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज (Breathing Exercise)

जुंबा डांस की तरह ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज भी एरोबिक्‍स कैटेगरी में आती है। इसे करते समय खूब कूदना पड़ता है, इससे फेफड़े तेजी से काम करते हैं। जिससे वजन तो कम होता ही है साथ में फेफड़े भी हेल्दी रहते हैं।

सैर (Walking)

अगर आपकी उम्र ज्यादा है और skipping करने में आपको परेशानी हो रही है तो आप सैर करें। वॉकिंग करने से वजन धीरे-धीरे कम होता है लेकिन इसके अन्य भी लाभ आपकी बॉडी को मिलेंगे। सैर करने से हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल और शुगर कंट्रोल रहती है।

तैराकी (Swimming)

स्विमिंग को भी एक बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता है। इसे करने से पूरा शरीर एक्टिव रहता है। मोटापा कम करने के साथ-साथ बॉडी में शेप होना भी बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आपको खुद को शेप में रखना पसंद हैं, तो आपके लिए स्विमिंग एक बेस्ट ऑप्शन है।

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