क्या आप जानते हैं! स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक है चीनी

sugar

हर घर में चीनी का इस्तेमाल होता है। ज्यादातर लोग चीनी के बगैर शायद अपनी लाइफ इमेजिन नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एमस्‍टर्डम के स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने चीनी को एक खतरनाक नशा बताया है। पॉल वान डेर वेलपेन के मुताबिक, चीनी तम्बाकू और शराब के नशे जितनी ही खतरनाक है।

वेलपेन ने कहा कि हम जितनी जल्दी सॉफ्ट ड्रिंक और मीठे उत्‍पादों को अपनी लाइफ से निकाल देंगे, यह हमारी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा। आज के समय में लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गई है। छोटे बच्चों से लेकर बड़े और बूढ़े लोग इसकी चपेट में हैं। इसी कारण आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं।

वेलपेन हमेशा अपने लेख के जरिए ज्‍यादा से ज्यादा लोगों को व्‍यायाम के लिए प्रेरित करते हैं। साथ ही वो लोगों से कहते हैं कि उन्हें अपने खान-पान में चेंज लाना चाहिए। जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है।

चीनी की जगह गुड़ करें इस्तेमाल

जहां चीनी को सफेद ज़हर तो वहीं गुड़ को अमृत कहा गया है। गुड़ का सेवन करने से बॉडी में क्षार उत्पन्न होता है, जो हमारे पचन तंत्र के सही से काम करने में मदद करता है। वहीं, इसे खाने से मानसिक तनाव कम रहता है और नींद भी अच्छी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]