फैट ही नहीं कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है आंवला, जानें इसके फायदे

amla

हरा आंवला का सेवन आपके बाल, स्किन से लेकर कई तरह की बीमारियों में भी फायदेमंद हैं। वहीं, अगर आप वजन बढ़ने की वजह से परेशान हैं तो आप आंवला का सेवन कर उसे भी नियंत्रित कर सकते हैं। क्योंकि आंवला में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो कि शरीर के अंदर की गंदगी को क्लीन कर वजन घटाने में सहायता करता है। आंवले के सेवन से और भी कई फायदे होते हैं। तो आइए उनके बारे में जानते हैं…

आंवले के फायदे (Benefits Of Amla)

एक्स्ट्रा फैट कम करे

दिन में दो बार आंवला का जूस पीने से बॉडी की एक्ट्रा फैट बर्न होती है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर शरीर की एक्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करता है।

दिल और आंखे रहे हेल्दी

आंवले में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को नष्ट करके अच्छे कोलेस्ट्रोल का निर्माण करता है। जिससे कारण हमारा दिल स्वस्थ रहता है। आंवले के सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

कैंसर से बचाव

आंवले में पॉलीफेनॉल और एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसलिए आंवले के सेवन से हमे कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है।

इम्यून सिस्टम बने मजबूत

आंवला में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। इसलिए अगर आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं या खाना ठीक से नहीं पच पाता तो आपको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

आंवले का जूस बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए जिस भी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उसे अपनी डाइट में आंवले के जूस को जरूर शामिल करना चाहिए।

Tip: आप आंवले को चटनी, जूस, मुरब्बा, चूरन और अचार किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]