टमाटर ने किसान को रातों-रात कर दिया मालामाल, 30 दिन में टमाटर बेचकर बना करोड़पति

टमाटर के नए-नए किस्से आ रहे हैं। इसमें सबसे दिलचस्प है की आसमान छूती टमाटरों की कीमतों ने एक किसान की ऐसी लॉटरी निकाली कि वह केवल 30 दिनों में करोड़पति बन गया। जिस टमाटर को लोग कुछ दिन पहले सड़कों पर यूं ही फेंक रहे थे, उससे दूरी बना रहे थे, आज वही टमाटर लखपति और करोड़पति बना रहा है।

News Desk
टमाटर ने किसान को रातों-रात कर दिया मालामाल, 30 दिन में टमाटर बेचकर बना करोड़पति
टमाटर ने किसान को रातों-रात कर दिया मालामाल, 30 दिन में टमाटर बेचकर बना करोड़पति

Tomato Farming: टमाटरों की बढ़ती कीमतों ने एक किसान को 30 दिनों में करोड़पति बनाया। दरअसल, पुणे के जुन्नार में रहने वाले एक गायकर परिवार के एक किसान ने कई लोगों को काम दिया। टमाटर की कीमतें बढ़ने के बीच, किसान गायकर ने एक दिन में 900 टमाटर की क्रेट बेचकर 18 लाख रुपए कमाए। टमाटर उत्पादक इस तरह करोड़पति और लाखपति बन गए हैं।

पसीना बहाकर अपने खेतों में टमाटर उगाकर, इस किसान ने आज करोड़पति बन गया। यह किसान की कहानी पाचघर, महाराष्ट्र की है। जुन्नर एक छोटा सा गांव है जो पुणे और नगर जिले के बीच है। जून्नर को ग्रीन बेल्ट कहा जाता है। इस क्षेत्र में राज्य में सबसे अधिक बांध हैं। इस गांव में बदलाव की मुख्य वजह भी यही है। यहां का एक किसान टमाटर बेचकर करोड़पति बन गया है।

जुन्नर में पूरे वर्ष पानी रहता है क्योंकि जमीन काली मिट्टी की है। इससे आप प्याज और टमाटर की खेती कर सकते हैं। जहां भी देखो, टमाटर की खेती है। यही कारण है कि टमाटर ने कई लोगों की जिंदगी बदल दी है। किसान तुकाराम गायकर परिवार की भी किस्मत बदल गई है और उनकी किस्मत भी बदल गई है।

100 से अधिक महिलाओं को दिया रोजगार

तुकाराम भागोजी गायकर, गायकर परिवार के सदस्य, के पास 18 एकड़ की बागवानी जमीन है, जिसमें से 12 एकड़ में टमाटर की खेती की गई है, जिसमें 100 से अधिक महिलाएं काम करती हैं। किसान गायकर बताते हैं कि उनकी बहू सोनाली गायकर बगीचे में टमाटर की खेती, कटाई, टोकरा भरना, छिड़काव और वित्तीय योजना बनाने का काम करती है, जबकि उनका बेटा ईश्वर गायकर बिक्री और वित्तीय योजना बनाता है। पिछले तीन महीने में अच्छी बिक्री से काफी कमाई हुई है।

टमाटर की बढ़ती कीमतों ने रातों रात बनाया करोड़पति

शुक्रवार को जुन्नर कृषि उपज बाजार समिति के नारायणगांव स्थित उप-मंडी में 20 किलोग्राम के अच्छे टमाटर के टोकरे की सबसे अधिक कीमत 2500 रुपये, या 125 रुपये प्रति किलोग्राम मिली। टमाटर की कीमतें बढ़ने से कई टमाटर उत्पादक करोड़पति बन गए हैं। किसान प्रसन्न हैं क्योंकि ऐसी कीमत इतिहास में पहली बार मिल रही है।

किसानी करना आम तौर पर घाटे का काम है; जब फसल अच्छी होती है, तो उसे कम दाम पर फेंक देना पड़ता है। लेकिन पाचघर गांव का किसान तुकाराम गायकर ने ऐसी लाल टमाटर की खेती की कि वह खुश हो गया।

Share This Article