Jio ने TRAI से की Airtel, Vodafone Idea, BSNL की शिकायत, लगाया चीटिंग का आरोप

पिछले कुछ समय से टेलिकॉम कंपनियों के बीच चल रहा प्राइस वॉर अब एक नए मोड़ पर पहुंच गया है। तीन साल पहले भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में आने वाली कंपनी Reliance Jio ने Airtel, Vodafone Idea और BSNL पर गंभीर आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Jio ने TRAI (टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) के सामने इन सभी टेलिकॉम कंपनियों की शिकायत की है। Jio ने TRAI को बताया कि ये टेलिकॉम कंपनियां गलत तरीके से IUC इक्ट्ठा कर रही हैं। ये कंपनियां अपने लैंडलाइन नंबर को मोबाइल नंबर बताकर उससे इंटरकनेक्ट चार्ज (IUC) वसूल कर रिवेन्यू जेनरेट किया है। हालांकि, Airtel इस आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि कंपनी प्राधिकरण को गुमराह करने की कोशिश कर रही है।

सोशल मीडिया पर उड़ाया मजाक

Jio की शिकायत के मुताबिक, इन टेलिकॉम कंपनियों ने Jio नेटवर्क से ऑरिजिनेट होने वाले लाखों मिनट के कॉल्स के लिए इंटरकनेक्ट चार्ज वसूल किया है। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह 9 अक्टूबर को Jio ने अपने यूजर्स से 6 पैसे प्रति मिनट की दर से इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज वसूलने की बात कही है। इसके बाद से Jio यूजर्स के अलावा अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने सोशल मीडिया पर Jio का मजाक उड़ाया था। इसके बाद Jio ने भी पलटवार करते हुए इन कंपनियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर मीम्स जारी किए थे।

तीनों कंपनियों को लिया कटघरे में

Jio ने TRAI के चेयरमैन को Airtel, Vodafone Idea और पब्लिक सेक्टर की कंपनी BSNL के खिलाफ इंटरकनेक्ट चार्ज नियम के उल्लंघन का पत्र सौंपा है। Jio का कहना है कि इन कंपनियों के गलत इंटरकनेक्ट चार्ज वसूलने की वजह से कंपनी को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। Jio ने प्राधिकरण से इस गलत चार्ज के लिए रिफंड भुगतान के लिए भी आग्रह किया है। Jio की शिकायत में ये बात कही गई है कि Airtel, Vodafone Idea और BSNL ने कस्टमर केयर सर्विस के लिए इस्तेमाल होने वाले वर्चुअल मोबाइल नंबर के जरिए उससे ये चार्ज वसूला है।

IUC- इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज

IUC यानी कि इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज की बात करें तो Jio ने अपने यूजर्स को राहत देते हुए ये भी घोषणा कि की 10 अक्टूबर से पहले अगर किसी यूजर ने कोई प्लान रिचार्ज कराया है तो उसे अलग से कॉलिंग का चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, 10 अक्टूबर के बाद रिचार्ज कराने वाले यूजर्स को IUC प्लान में से किसी एक प्लान के साथ रिचार्ज कराना होगा। इसके बाद ही कस्टमर्स किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे। इसके लिए Jio हर प्लान के साथ अतिरिक्त डाटा भी ऑफर कर रहा है। TRAI अगले साल जनवरी से IUC को खत्म करने वाला है, इसके बाद किसी भी टेलिकॉम कंपनी को दूसरे कंपनी के नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए IUC नहीं देना होगा। इससे पहले यह चार्ज 14 पैसे प्रति मिनट था, जिसे बाद में कम करके 6 पैसे प्रति मिनट कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]