बच्चों को सुबह जल्दी उठाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके, नहीं रहेगा आलस

parent

छोटे बच्चे देर रात तक उझल-कूद करते रहते हैं, जिससे उन्हें सोते-सोते काफी लेट हो जाता है। इस वजह से कई बार उन्हें सुबह उठने में देर हो जाती है। ज्यादातर घरों में यही हाल है। बच्चों के देर से उठने से महिलाओं के डेली रूटीन पर भी कई बार असर पड़ता है।

इस बात से गुस्सा होकर कई बार मां अपने बच्चों पर चिल्लाने लगती है। अगर आपका बच्चा भी देर तक सोता है और आप इस सिचुएशन से परेशान हो गई हैं तो उन्हें डांटने के बजाय हमारे द्वारा बताई गई ये टिप्स अपनाएं।

बेड पर करें बच्चे से बातें

जब सुबह आपका बच्चा आलस में बिस्तर न छोड़ रहा हो तो उससे उसकी फेवरेट चीजों के बारे में बात करें। आप चाहे तो उसके दोस्तों या फिर उनके किसी फेवरेट स्पोर्ट्स के बारे में बात कर सकते हैं। बात करते-करते बच्चा एक्टिव फील करेगा और बिस्तर से उठ जाएगा।

प्यार से उठाएं

बच्चे को सुबह प्यार से पुकारकर, धीरे-धीरे उसके माथे को सहलाते हुए उसे उठाएं। ऐसा करने से यह जरूरी नहीं है कि बच्चा तुरंत उठ जाएगा लेकिन इससे धीरे से उसकी नींद टूटेगी और उसे उठने में परेशानी नहीं होगी।

नींद पूरी होना जरूरी

रात में देर तक जागने रहने से कई बार बच्चे सुबह नहीं उठते क्योंकि उनकी नींद पूरी नहीं होती। इसलिए चाहे आप आवाज दें या फिर उन्हें डांटे वे चाहकर भी उठ नहीं पाते। बच्चों के साथ ऐसा होना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा होने से उनकी मेंटल और फिजिकल स्ट्रेंथ प्रभावित होती है। इसलिए आप ध्यान रखें कि बच्चे को रात में जल्दी सुला दें। इसके लिए आप उसके सिर की मालिश या फिर कोई गीत सुनाकर उसे सुला सकती हैं।

ब्रेकफास्ट में बनाएं फेवरेट डिश

बच्चे को जो चीजें पसंद होती है, वह उसके लिए कोई भी बात मानने को तैयार हो जाते हैं। ऐसे में आप उनकी फेवरेट डिश या कुकीज बनाकर उन्हें बताएं, जिससे वह जल्दी उठ जाएंगे।

फेवरेट म्यूजिक लगाएं

ज्यादातर बच्चों को जिंगल्स सुनना बहुत पसंद होता है। अगर बच्चा आपकी बात नहीं सुन रहा तो आप उसका फेवरेट म्यूजिक लगाएं। इसे सुनने पर वह एक्टिव फील करेगा और उठकर खेलने-कूदने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]