सोने से पहले पियें केले की चाय और फिर देखें जादुई सा असर

हेल्थ एंड फिटनेस

Edited By: टाइम्स हिन्दी

Updated on: 12 घंटे पूर्व
banana tea

केले में पोषक तत्व पाएं जाते हैं इसलिए ये फल सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. यदि आप इसका सेवन नहीं करते हैं तो शुरू कर दीजिए. क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि रात में केले को उबालकर खाने से आपको कुछ ही दिन में इसका जादुई असर दिखाई देने लगेगा.

जिस तरह से केले का सेवन बता रहे हैं वो एक तरह से अलग है. शायद आपने ऐसा कभी किया भी न हो. आप यदि आपको रात में नींद नहीं आने की समस्या है तो केले का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित होगा. केले में पाए जाने वाला कैल्शियम आपके शरीर को ताकत तो देता है साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करता है. केले को हड्डियों को मजबूत करने वाला फल माना जाता है.

यदि आपको भी नींद न आने या सही से न आने की परेशानी है तो आप सोने से पहले छिलके सहित केले की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसको आप एक हफ्ते तक लगातार कीजिए आपको असर खुद ही दिखाईं देगा. इसी के साथ आप सुबह फ्रेश फील करेंगे.इसके लिए आप एक छोटे आकार के पके हुए केले के साथ एक छोटा टुकड़ा दालचीनी और एक कप पानी ले लें. इसके बाद आपको दालतचीनी पानी में डालकर उबाल लें.

अगर आप भी पीते हैं गर्म चाय तो हो जाइए सावधान, वरना हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

इसके बाद आप केले को छिलके सहित छोटे-छोटे टुकड़ो में काल लें फिर उबले पानी में डाल दें. 10 मिनट तक इस पानी को पकाएं फिर इस पानी को पकाने के बाद चाय की तरह पिएं.इस प्रक्रिया को तकरीबन एक हफ्ते करने से आपको नींद न आने की समस्या से आराम मिलेगा. केले के छिलकों में भी मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है. ये दोनों ही नर्वस सिस्टम को रिलेक्स कर नींद लेने में सहायक होती है.

Related Story

सबसे लोकप्रिय और देखें