आयकर विभाग ने जारी किया 'कैलेंडर 2020', इसमें हैं टैक्स जमा करने की महत्वपूर्ण तिथियां

बिजनेस

Edited By: टाइम्स हिन्दी

Updated on: 14 घंटे पूर्व
tax-return

आयकर विभाग ने वर्ष 2020 के लिए एक नया कैलेंडर जारी किया है जिसमें कर संबंधी सभी महत्वपूर्ण समय-सीमा (डेडलाइन) की सूची है. करदाताओं को अपने आयकर रिटर्न को आसानी से फाइल करने में मदद करने के लिए "फ़ाइल-इट-योरसेल्फ" कैलेंडर के रूप में डिज़ाइन किया गया. ई-कैलेंडर करदाताओं को आयकर रिटर्न आसानी से फाइल करने में भी सहायता करता है.

आयकर विभाग ने करदाताओं को भेजे गए एक ईमेल में कहा "इस कैलेंडर में आपके लिए महत्वपूर्ण तिथियां दी गई हैं. अगर आपको कुछ यद् नहीं है तो यह आपको याद दिलाएगा. हमें उम्मीद है कि इससे आपकी फाइलिंग यात्रा आसान हो जाएगी. " जनवरी महीने का कैलेंडर आपको 31 दिसंब, 2019 को समाप्त तिमाही के लिए टीसीएस और टीडीएस जमा की तारीखों को भी याद दिलाएगा.

15 मार्च को वर्ष 2020-21 के लिए एडवांस टैक्स की चौथी और अंतिम किस्त के भुगतान की आखिरी तारीख है. मार्च 31 संशोधित या संशोधित रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि है. वित्त वर्ष 2019-20 के Q4 के लिए TCS विवरण प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मई है.

31 मई, पिछली तिमाही के लिए जमा टीडीएस के तिमाही विवरण की अंतिम तिथि है. 15 जून आकलन वर्ष 2021-22 के लिए एडवांस टैक्स की पहली किस्त का भुगतान करने की समय सीमा है. अधिकांश व्यक्तियों के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है.

15 सितंबर एडवांस टैक्स की दूसरी किस्त के भुगतान के लिए अंतिम रिमाइंडर है. कॉर्पोरेट करदाताओं के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है.

सबसे लोकप्रिय और देखें