आधार कार्ड में पता बदलना हुआ आसान, सरकार ने किए ये बदलाव

बिजनेस

Edited By: टाइम्स हिन्दी

Updated on: 1 घंटा पूर्व
how_to_update_aadhar_card_address_online_4328792_835x547-m

आधार कार्ड को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पता बदलने की प्रक्रिया को और आसान कर दिया है। सरकार की ओर से जारी अधिसुचना के मुताबिक जो लोग पढ़ाई के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते थे उन्हें बैंक अकाउंट समेत कुछ जरुरी कामों के लिए एड्रेस प्रुफ के तौर पर आधार कार्ड दिखाना होता था। चूकिं उनका आधार कार्ड दूसरे राज्य का होता था, इसलिए उसमें मौजूदा पता नहीं होता था। इसलिए सरकार ने आधार कार्ड में पता बदलवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है।

पहले आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपको अपना एड्रेस प्रुफ देना होता जो नोटरी से या किसी अन्य तरीके से एटेस्ट कराई जाती थी। लेकिन अब आप अपने पते को बदलने के लिए सेल्फ डेक्लेरेशन देकर भी अपना काम कर सकते हैं। अब यूआईएडीआई आपसे सेल्फ डेक्लेरेशन लेटर लेकर ही आपके आधार कार्ड का पता बदल देगा। इसके लिए उसे रेंट अग्रीमेंट अथवा अन्य लिस्टेड डॉक्युमेंट देना जरूरी नहीं रह जाएगा।

दरअसल इस मांग को लंबे समये से उठाया जा रहा था, कि पता बदलवाने की प्रक्रिया को आसान किया जाए। अब सरकार के इस फैसले उन प्रवासियों को मदद मिलेगी जिनके आधार में मूलस्थान का पता दर्ज है लेकिन वे कामकाज के सिलसिले में जिस पते पर रहे हैं, उस पते पर ही बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं। सरकार की अधिसुचना के मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम में संशोधन कर ये बदलाव किए गए।

Related Story

सबसे लोकप्रिय और देखें