Google Chrome से बेहतर Arc Browser हुआ लॉन्च, अभी सिर्फ iPhone और Mac यूजर कर सकते है इस्तेमाल

News Desk
Google Chrome से बेहतर Arc Browser हुआ लॉन्च, जल्द Windows OS में भी कर सकेंगे डाउनलोड
Google Chrome से बेहतर Arc Browser हुआ लॉन्च, जल्द Windows OS में भी कर सकेंगे डाउनलोड

दो साल से अधिक समय की टेस्टिंग के बाद आखिरकार The Browser Company ने अपना Arc Browser लॉन्च कर दिया है। फिलहाल आर्क ब्राउज़र सिर्फ iPhone और Mac यूजर के डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। लेकिन Windows OS के लिए अभी वैटिंग चल रही है पर जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा। लेकिन Arc Browser की कई खूबिया इसको Google Chrome से बेहतर बना देती है। तो क्या आपको गूगल क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करना छोड़ देना चाहिए या नहीं? चलो मैं आपको समझाता हु की आपको ऐसा क्यों करना चाहिए और क्यों नहीं।

अगर पहले की बात करे तो 1990 के दशक से ब्राउजर की लड़ाइयों ने लंबा रास्ता तय कर लिया है। जो सबसे पहले Internet Explorer और Netscape के बीच हुई थी। आजकल आमतोर पर जब आप विंडोज़ या एंड्रॉयड फोन खोलोगे तो आपको ज्यादातर Microsoft Edge या Google Chrome देखने को मिलेगा। और अगर आईफोन या मैक खोलते हो तो Safari वेब ब्राउज़र देखने को मिलेगा।

लेकिन इसके अलावा Firefox और Opera का मार्केट शेयर इतना ज्यादा नहीं है पर फिर भी वो बेहतरीन Web Browser है। और सच कहूँ तो Arc वेब ब्राउजर का भी मार्केट शेयर ज्यादा ना हो लेकिन कई चीजे ऐसी है जो इसको गूगल क्रोम और सफ़ारी से बेहतरीन और इंटरेस्टिंग वेब ब्राउजर बनाती है।

बेहतरीन खूबियाँ बना देती है इसको Mini OS

Times Hindi की टीम ने Arc Web Browser को कई हफ्तों तक इस्तेमाल करके देखा है। आमतौर पर लगभग सभी वेब ब्राउजर एक जैसे दिखते है और सभी एक ही तरीके से काम करते है। लेकिन Arc ब्राउजर कोई साधारण ब्राउज़र की तरह नहीं है इसकी सनकी और पेप्पी वाइब इसको एप्पल सॉफ्टवेयर की तरह महसूस करवाती है। इसके डिजाइन और खूबियों की इस तरह से बनाया गया है जो इसको Mini OS के रूप में बदल देती है। दरअसल कंपनी का आखिरी मकसद ही “इंटरनेट के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम” बनाना है।

अगर आप अपना समय ब्राउजर में काम करने में बिताते है तो इसमे कुछ खास फीचर दिए गए है जिससे आप कभी बोर नहीं होंगे। अगर आप इसको एक बार इस्तेमाल करने लग गए तो आप दूसरे ब्राउजर के लिए इसके पीछे मुड़कर नहीं देखोगे। मुझे आर्क ब्राउजर का पिक्चर-इन-पिक्चर मोड और स्वाइप मोड वाले फीचर बहुत अच्छे लगे।

इसके अलावा यह ब्राउजर, ब्राउज़िंग टैब को ब्राउज़िंग साइलो में डाल देता है जिसमे ये भी दिखाता है की कोनसी टैब पर्सनल है, कोनसी काम के लिए है और कोनसी क्लाइंट टैब है। आर्क ने कुछ कस्टम इंजीनियरिंग की मदद से कुछ बदलाव किया है की आप जब भी Gmail या कैलंडर पर माउस घुमाते है तो आपको आगे आने वाली मीटिंग और नई ईमेल दिखाई पड़ते है। इसी तरह इसमें कस्टम इंजीनियरिंग की मदद से कई फीचर डाले गए है।

Google Chrome जैसा, पर उस से बेहतर

मेरे हिसाब से Arc ब्राउजर पर जाने का सबसे बड़ा कारण है ये Google Chrome से बहुत ज्यादा बड़िया है। जरूर इसको Chromium engine पर ही बनाया गया है लेकिन इसके कस्टम और नेटिव कोड इसको खास बना देते है। ये Mac यूजर के लिए भी बहुत बड़िया ऑप्शन है और यह Chrome के मुकाबले बेहद कम रिसोर्सेज का इस्तेमाल करता है।

क्योंकि इसको Chrome engine पर ही बनाया गया है तो सभी Chrome extensions इसपर इस्तेमाल किए जा सकते है। इसके अलावा Google suite की सारी एप्स इसपर आराम से इस्तेमाल कर सकते है। जरूरी नहीं है की आप इसके पहले दिन से शोकीन हो जाओ, लेकिन आपको इसको समझने और आदत डालने में समय लग सकता है।

लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से आर्क मेरा डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बन चुका है। और मेरे पास वापस क्रोम पर स्विच करने का कोई कारण नहीं है। इस ब्राउजर के खास डिजाइन, कस्टम इंजीनियरिंग और बहुत सारी तकनीकी चीजों ने लोगों के साथ पकड़ बना ली है। अब ये जरूरी नहीं है की मुझे क्या अच्छा लगा और क्या नहीं; बस आप खुद कुछ दिन इस्तेमाल करके देख सकते है।

Share This Article