ये 3 योगासन कर तनाव से पाएं राहत, जानें इसे करने का तरीका

yoga

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं। जहां बड़ें अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर तो वहीं बच्चे अपनी स्टडी और करियर को लकेर तनाव में रहते हैं। इस कारण से ज्यादातर लोग कंधों में जकड़न, सिर व गर्दन में दर्द और पीठ में खिंचाव जैसी परेशानियों से जूझते रहते हैं। इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप स्ट्रेस को दूर करें। इसलिए आज हम आपके लिए 3 ऐसे योगासन लेकर आए हैं, जिसे करने से आप आसानी से तनाव को दूर कर सकते हैं…

कोणासन (Angle Pose)

कोणासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर पैरों को कुल्हे के बराबर खोल लें। अब अपने लेफ्ट हैंड को सांस लेते हुए ऊपर ले जाएं और राइट साइट की तरफ झुक जाएं और पैरों को छुएं। अब ऐसा ही दूसरी साइड भी करें।

हलासन (Halasana)

हलासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं। अब दोनों हाथ एकदम सीधे रखें और अपने पैरों को आपस में जोड़ें। अब अपने पैरों को धीरे-धीरे उठाकर उसे सिर के पीछे ले जाएं। अपने हाथों को हिप्स पर रखें और पैर व घुटने एक सीध में।

त्रिकोणासन (Trikonasana)

इस आसन को करने से पीठ दर्द से मुक्ति मिलने के साथ तनाव कम होता है। त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को चौड़ा कर सीधे खड़े हो जाएं। अब रीढ़  हड्डी को मोड़कर अपने लेफ्ट हैंड को नीचे करें। अब अपने राइट हैंड को ऊपर कर उसकी उंगलियों को देखें। ऐस करने के बाद थोड़ी देर बाद वापस से नार्मल पोजीशन में आ जाएं। फिर दूसरे हाथ से यह प्रक्रिया रिपीट करें।

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