Vivek Ramaswamy ने Vladimir Putin के सामने रखा बड़ा प्रस्ताव, कहा “पहले खत्म करें चीन के साथ सैन्य संघ”

News Desk
Vivek Ramaswamy ने Vladimir Putin के सामने रखा बड़ा प्रस्ताव, कहा "पहले खत्म करें चीन के साथ सैन्य संघ"
Vivek Ramaswamy ने Vladimir Putin के सामने रखा बड़ा प्रस्ताव, कहा "पहले खत्म करें चीन के साथ सैन्य संघ"

Vivek Ramaswamy ने कहा कि रूस को यदि वह चीन के साथ सैन्य संघ खत्म करने के लिए सहमत हो तो वह चाहेंगे कि चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म किया जाए। उन्होंने यह भी महत्वपूर्ण बताया कि चीन द्वारा पेश किए जा रहे चुनौतियों को समझना भी महत्वपूर्ण है, और साथ ही यह भी कहा कि रूस को बेइजिंग के हवाले नहीं जाने देना चाहिए।

रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए विवेक रामस्वामी का प्रस्ताव

विवेक रामस्वामी ने गुरुवार को कहा कि चुनाव जीतने पर वह इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए मॉस्को के साथ “सौदा” प्रस्तुत करेंगे। 2024 के चुनावों के लिए संघ के राष्ट्रपति उम्मीदवार ने फॉक्स न्यूज़ को बताया कि एक संघ के रूप में अपने अधिकारों को जमा करने की प्रस्तावना करेंगे।

अमेरिकी गठबंधन ने यूक्रेन और रूस के बीच मौजूद नियंत्रण रेखाओं को जमा करने की प्रतिबद्धता करेंगे। ये भी कहा कि NATO को यूक्रेन को अपने सदस्य नहीं शामिल करने का हार्ड कमिटमेंट करेंगे और संविदानों को उठा देंगे। इसके बदले में, रूस को अपने सैन्य संघ के साथ चीन से बाहर आना होगा।

प्रस्ताव में रखे ये महत्वपूर्ण दृष्टिकोण

  • विवेक रामस्वामी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए एक “सौदा” प्रस्तुत किया है जिसमें यूक्रेन और रूस के बीच की वर्तमान नियंत्रण रेखाओं को जमा करने की प्रतिबद्धता और नैटो को यूक्रेन को सदस्य नहीं बनाने का कठिन कमिटमेंट शामिल है।
  • उन्होंने यह भी कहा कि रूस को चीन के साथ सैन्य संघ से बाहर आना होगा, क्योंकि रूस-चीन सैन्य संघ अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा है।
  • विवेक रामस्वामी ने बताया कि अमेरिका ने गलती से नॉर्ड स्ट्रीम वन और टू पाइपलाइन को बमबारी करके रूस को पश्चिम से काट दिया है, जिसके कारण चीन और रूस के बीच के संबंध में बदलती हुई स्थिति है।
  • उन्होंने कहा कि रूस ने वास्तविकता में चीन के साथ कुछ दरारें दिखाई हैं और इसे बदलने की कोशिश कर रही है, जैसे कि रूस ने व्यापारिक संबंधों को दोबारा खोलने का प्रयास किया है।

इस बयान से स्पष्ट है कि विवेक रामस्वामी की दृष्टि में रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए अमेरिकी-रूस संबंधों को सुधारने की आवश्यकता है और चीन के साथ के सैन्य संघ को खत्म करना अमेरिकी हितों को बढ़ावा देगा। वह इसके लिए एक सौदा प्रस्तुत करेंगे, जिसमें यूक्रेन और रूस के बीच वर्तमान नियंत्रण रेखाओं को जमा करने की प्रतिबद्धता, NATO को यूक्रेन को सदस्य नहीं बनाने का कठिन कमिटमेंट और संविदानों को उठा देने की प्रतिबद्धता शामिल है।

Share This Article