भारतीय बाजार में Xiaomi का जलवा बरकरार

Xiaomi ने भारतीय बाजार में Samsung, Apple, Nokia जैसे ब्रांड्स को पीछे छोड़ दिया है। रिसर्च कंपनी Counterpoint के इस साल पहली तिमाही में जारी हुए आंकड़ो के मुताबिक, Xiaomi की वेबसाइट भारत में टॉप सिंगल ब्रांड स्मार्टफोन चैनल बनकर उभरी है। यही नहीं, कंपनी का रिटेल नेटवर्क भी भारत में तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी हर साल करीब 25,000 से ज्यादा सर्वे करवाती है, ताकि उसका ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनल सही तरीके से काम कर सके। कंपनी भारत में एक ब्रांड के तौर पर इसलिए भी काफी लोकप्रिय हो रही है, क्योंकि इसके स्मार्टफोन्स भारतीय बजट यूजर्स को ध्यान में रखकर ही लॉन्च किए जाते हैं।

Realme बनी चुनौती

हालांकि, पिछले साल भारतीय बाजार में कदम रखने वाली कंपनी Realme ने Xiaomi के लिए काफी चुनौती खड़ी की है। OPPO की सब-ब्रांड के तौर पर स्मार्टफोन बाजार में कदम रखने वाली कंपनी Realme ने पिछले 18 महीने में एक दर्जन से ज्यादा स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Realme ने अपने सभी स्मार्टफोन्स की कीमत Xiaomi के स्मार्टफोन्स के बराबर ही रखी है। ऐसे में इन दोनों कंपनियों के बीच में पिछले एक साल में प्रतिस्पर्द्धा देखने को मिली है। Realme के अलावा अन्य मोबाइल निर्माता कंपनियों ने भी Xiaomi के बढ़ते दबदबे को कम करने के लिए कई स्मार्टफोन्स बजट रेंज में लॉन्च किए हैं।

Motorola और Vivo ने लॉन्च किए कई फोन

इस साल Motorola और Vivo ने Rs 10,000 की प्राइस रेंज में स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। इन स्मार्टफोन्स ने Redmi स्मार्टफोन्स के बाजार पर सेंध लगाने की कोशिश की है। इन दोनों कंपनियों से पहले Realme ने इस सेगमेंट में पहले से ही Xiaomi के लिए चुनौती खड़ी की थी। इन सब चुनौतियों के बावजूद भी Xiaomi के बाजार पर इतना ज्यादा फर्क नहीं पड़ा और कंपनी ने दूसरी तिमाही में भी स्मार्टफोन्स की बिक्री में ग्रोथ दर्ज की है। Motorola, Vivo, Realme के अलावा Infinix, Honor जैसी कंपनियों ने भी मिड और बजट सेंगमेंट में अपने स्मार्टफोन्स पेश किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]