Bharat NCAP: कारों पर अब ‘मेड इन इंडिया’ सेफ्टी रेटिंग, NCAP आज भारत में लॉन्च

भारत में निर्मित गाड़ी अब भारत में ही टेस्ट की जाएगी। अब आपको वैश्विक रेटिंग एजेंसी पर भरोसा नहीं करना पड़ेगा कि आपकी कार सुरक्षित है या नहीं।

News Desk
Now safety rating will be available only in India

आज भारतीय कार उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज स्वदेशी कार क्रैश टेस्ट कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। Bharat NCAP (भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) इसका नाम है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री इस कार्यक्रम को 22 अगस्त 2023 को आधिकारिक तौर पर शुरू करेंगे। इसका अर्थ है कि अब भारत में निर्मित गाड़ियों को ही टेस्ट किया जाएगा। अब आपको वैश्विक रेटिंग एजेंसी पर भरोसा नहीं करना पड़ेगा कि आपकी कार सुरक्षित है या नहीं। कार का क्रैश टेस्ट पूरी तरह से कैसे होगा, आइए जानते हैं।

भारतीय सेफ्टी रेटिंग लॉन्च

आज देश में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम का उद्घाटन होगा। Bharat NCAP प्रोग्राम 22 अगस्त 2023 को शुरू होगा। ये देश में कार क्रैश टेस्ट का पहला कार्यक्रम होगा। क्रैश रिपोर्ट ही सेफ्टी रेटिंग निर्धारित करेगी। भारत में निर्मित वाहनों को इस प्रोग्राम के तहत क्रैश टेस्ट रेटिंग दी जाएगी। Bharat NCAP प्रोग्राम को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उद्घाटित करेंगे। 3.5 टन तक वजन वाले वाहनों की क्रैश टेस्टिंग इस प्रोग्राम द्वारा की जाएगी।

0-5 के बीच होगा सुरक्षा का पैमाना

देश में ऑटोमोटिव इंडस्ट्री (AIS) 197 के अधीन कार की जांच कर सकेंगे। वाहनों का प्रदर्शन उन्हें क्रैश टेस्ट रेटिंग देगा। Bharat NCAP प्रोग्राम के तहत व्यस्क यात्रियों को 0–5 स्टार रेटिंग दी जाएगी। Global NCAP भी 0–5 के बीच सुरक्षा रेटिंग देता है।

ARAI देगा क्रैश रेटिंग

ARAI यानि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया, इस देश में कार क्रैश की रेटिंग देने की जिम्मेदारी दी गई है। ARRAI भारत में नवीनतम कार एसेसमेंट कार्यक्रम की जांच करेगी। कम्पनी की पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से लैस कार टेस्टिंग लैब पुणे के चाकन में तैयार है। ARRAI ने 800 से अधिक प्री-NCAP क्रैश परीक्षण किए हैं। ARAI पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय स्तर के परीक्षणों को करने को तैयार है।

Share This Article