चलती कार में न करें AC ऑन और ऑफ, भुगतना पड़ सकता है नुकसान

News Desk
AC

बारिश और उमस के समय कार में AC चलाने के कुछ देर बाद ही आपको ठंड का अनुभव होने लगता है। वहीं इसे बंद करने पर गर्मी लगने लगती है। तो चलिए जानते हैं क्या है नमी के मौसम में कार एसी चलाने का सही तरीका? सबसे पहले तो हमें चलती कार में कार के AC को बार-बार ऑन और ऑफ कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कार की पेट्रोल की खपत बढ़ सकती है। दरअसल, बार-बार AC को ऑन और ऑफ करने से चलती कार के इंजन पर अचानक दबाव बढ़ सकता है।

आपको बता दें इसका प्रभाव इंजन के पार्ट्स पर पड़ता है। इसके परिणामस्वरूप AC और अन्य इंजन पार्ट्स के बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यह कार की फ्यूल एफीशिएंसी को प्रभावित कर माइलेज को कम कर सकता है। यदि बार-बार इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, तो इससे इंजन की क्षमता कम हो सकती है। इंजन को पूरी शक्ति और टॉर्क उत्पन्न करने में कठिनाइयाँ आ सकती हैं, जिसका सीधा असर आपके माइलेज पर पड़ेगा।

बारिश व उमस के मौसम में अपनाएं ये ट्रिक

ऐसे में सवाल उठता है कि बारिश व उमस के मौसम में हमे क्या करना चाहिए। सबसे पहले हमें अपनी कार के AC के तापमान को निर्धारित करना चाहिए। कई कारों में यह काम मैनुअल तरिके से होता है तो कई ऑटोमेटिक फीचर से लैस होती हैं। क्लाइमेट कंट्रोल स्वतः ही कार के अंदर के तापमान को मैनेज करता है। मेनुअली आप इसे अपनी जरूरत के मुताबिक 24 या 25 डिग्री सेल्सियस कर सकते हैं।

आपको कार में एक कूलिंग नॉब मिलेगी, जिसमें नीले और लाल रंग के निशान दिए होंगे। कूलिंग के लिए इस नॉब को नीले एवं हीट के लिए लाल की तरफ घूमते हैं। इस नॉब की सहायता से आप तापमान को कंट्रोल कर सकते हैं।

मानसून में बंद न करें AC वेंट

कार एक्सपर्ट बताते हैं कि बारिश के मौसम में AC वेंट को बंद नहीं करना चाहिए। AC चलाते हुए बाहर की थोड़ी हवा को भी अंदर आने दें। हवा की दिशा को अपनी कार की विंडशील्ड की तरफ मोड़ दें, इससे कार के शीशे पर धुंध नहीं जमेगी।

Share This Article