Enigma Automobiles इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 बार चार्ज करने पर दौड़ेगा 200 किलोमीटर, कीमत OLA स्कूटर से भी कम

News Desk
Enigma Automobiles electric scooter will run 200 kilometers

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड डेजी से बढ़ रही है. ऐसे में नई पुरानी सभी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर रही हैं. हाल ही में मध्य प्रदेश बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता एनिग्मा ऑटोमोबाइल्स (Enigma Automobiles) ने देश में अपने नए हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर Enigma Ambier N8 को लॉन्च किया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने शहरी मोबिलिटी को ध्यान में रखते हुए पेश किया है. कंपनी के अनुसार इसे कॉलेज या ऑफिस जाने वाले लोग आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे.

यह स्कूटर हाई स्पीड है और इसकी टॉप-स्पीड 45-50 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस वजह से इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होगी. कंपनी ने इसे 1.05 लाख रुपये (एक्स-शौरूम) की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया है, वहीं इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. स्कूटर को खरीदने की प्लानिंग करने वाले लोग कंपनी की वेबसाइट पर स्कूटर को बुक कर सकते हैं.

कीमत और परफॉरमेंस मे OLA से बेहतर

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत कम कीमत और अधिक रेंज है. कंपनी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज करने पर यह 200 किलोमीटर की रेंज दे सकता है. अगर ओला एस1 प्रो से तुलना करें तो, इसकी कीमत 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि फुल चार्ज पर इसकी रेंज केवल 181 किलोमीटर है. कीमत में किफायती होने के बावजूद Enigma Ambier N8 में 200 किलोमीटर की अधिकतम रेंज मिलती है

ये होंगे फीचर्स

Enigma Ambier N8 इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 1500 वॉट का इलेक्ट्रिक मोटर लगाया है. स्कूटर को पॉवर देने के लिए लिथियम फेरो फॉस्फेट बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. वहीं स्कूटर की पेलोड कैपेसिटी 200 किलो हो जो सेगमेंट के हिसाब से काफी बेहतर है. स्कूटर में सामान रखने के लिए सीट के नीचे 26-लीटर का बूटस्पेस दिया गया है. कंपनी ने स्कूटर को चोरी से सुरक्षित बनाने के लिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दी है जिसे ऐप के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें रिमोट एक्सेस, रिमोट ऑन/ऑफ, अलार्म और जिओफेंसिंग जैसी सुविधाएं हैं.

Share This Article