Dzire और Aura को धूल चटाने आ रही है Honda Amaze, हाईब्रिड इंजन के साथ आ रही है नई जनरेशन

Honda Amaze की नई जनरेशन 2024 के ऑटो एक्सपो में लॉन्च हो सकती है. माना जा रहा है कि कार में हाईब्रिड इंजन दिया जाएगा. वहीं अमेज में कॉस्मैटिक के साथ ही टेक्निकल बदलाव भी किए जाएंगे.

News Desk
Honda Amaze

Honda Amaze: Honda एक बार फिर मार्केट में वापसी की पूरी तैयारी में है। एक तरफ कंपनी अपनी मिड साइज एसयूवी Elevate को लॉन्च करने जा रही है, वहीं दूसरी तरफ खबर है कि होंडा की सबसे पॉपुलर सेडान Amaze की नई जनरेशन जल्द ही बाजार में दस्तक देगी। इस बार कंपनी अपनी कार को खास फीचर्स से लैस करने जा रही है।

अमेज की नई जनरेशन की सीधी टक्कर Maruti Suzuki Dzire और Hyundai Aura से होगी। गौरतलब है कि होंडा अमेज का डीजल वेरिएंट बंद होने के साथ ही सेडान की सेल में गिरावट दर्ज की गई थी। कंपनी अब इसको एडवांस्ड फीचर्स के साथ दोबारा मार्केट में लॉन्च करने जा रही है।

होंडा अमेज को इंडिया में 2013 में लॉन्च किया गया था और तब से अब तक ये काफी पॉपुलर सेडान रही है। अब खबर है कि 2024 के ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी अमेज की नई जनरेशन को लॉन्च करेगी और इसी के साथ इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी। आइये जानते हैं क्या अलग होगा नई अमेज में।

नए प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार

अमेज को कंपनी पूरी तरह से बदलने जा रही है। कार को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिस पर एलीवेट को तैयार किया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी तक कार को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन बताया जा रहा है कि इसके एक्सटीरियर डिजाइन से लेकर इंटीरियर और इंजन में भी काफी बदलाव किए जाएंगे। वहीं कार में माइल्ड हाईब्रिड को इंट्रोड्यूस किए जाने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

फीचर्स की भरमार

वहीं नई अमेज में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ ही फ्री स्टेंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा। वहीं क्लाइमेट कंट्रोल एसी, क्रूज कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम से भी ये लैस होगी। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें ADAS, 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, क्रैश गार्ड जैसे फीचर्स मिलेंगे।

इंजन में ज्यादा बदलाव नहीं

होंडा अमेज के इंजन को हाईब्रिड कर सकती है। वहीं अब तक की जानकारी के अनुसार इसमें 1।2 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। ये इंजन 90 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। कार को 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ऑफर किया जाएगा। हालांकि होंडा अमेज में अब डीजल वेरिएंट देखने को नहीं मिलेगा। कंपनी ने कार की कीमतों के लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है।

Share This Article