Jaguar लॉन्च करेगा तीन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, 619 से 764 किलोमीटर तक होगी रेंज

Jaguar की EV योजना ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के क्षेत्र में नए और उनिक डिज़ाइन वाले मॉडल्स को प्रस्तुत करने का निशाना बनाया है, और यह भारत में भी एक बड़ा कदम हो सकता है। इससे इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट में नया स्टैंडर्ड स्थापित हो सकता है।

News Desk
Jaguar लॉन्च करेगा तीन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, 619 से 764 किलोमीटर तक होगी रेंज
Jaguar लॉन्च करेगा तीन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, 619 से 764 किलोमीटर तक होगी रेंज

भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors की आपूर्ति चेन कंपनी Jaguar ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के क्षेत्र में तेजी से अग्रसर होने का निशाना बनाया है। इसके तहत, जगुआर के नए EV मॉडल्स का डिज़ाइन कार के मौजूदा वैरिएंट्स से काफी भिन्न होगा। इनमें सबसे आगे आने वाला मॉडल होगा नेक्स्ट जेनरेशन XJ

Jaguar की EV योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Jaguar की योजना है कि वे तीन EV मॉडल्स को लॉन्च करेंगे। इनके डिज़ाइन को जगुआर के नए JEA प्लेटफ़ॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो कि Range Rover के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए मौजूद MLA प्लेटफ़ॉर्म से बिल्कुल अलग होगा। इन EV मॉडल्स में कम से कम 450 हॉर्सपावर का आउटपुट होगा और इनकी रेंज 619 से 764 किलोमीटर तक होगी।

इनके पास ऑल व्हील ड्राइव, फोर-व्हील स्टीयरिंग, और फास्ट चार्जिंग की क्षमता होगी। इनकी बैटरी को केवल 13 मिनट में 10 से लेकर 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। जगुआर के आइकॉनिक एंबलेम को भी इन मॉडल्स पर नहीं दिखाया जाएगा, उनके फ्रंट में “जगुआर” लिखा दिखेगा। इसके अलावा, इनमें रियर विंडो की जगह डिजिटल मिरर भी दिए जा सकते हैं।

Jaguar की योजना भारत में

जगुआर की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की योजना भारत में एक महत्वपूर्ण समय पर आ रही है, क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मार्केट में भारत में भी बढ़ोतरी दर-दर से हो रही है। मार्केट रिसर्च फर्म Canalys के डेटा के अनुसार, पहली छमाही में EV की बिक्री में दोगुना वृद्धि हुई है और टाटा मोटर्स ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

टाटा मोटर्स के पास EV सेगमेंट में लगभग 72 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और उनकी Tiago, Nexon, और Tigor जैसी मॉडल्स भारत में सबसे अधिक बिकती हैं। इसके बाद, MG Motor और Mahindra हैं, जिनके पास इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट में अच्छी हिस्सेदारी है।

इस योजना के साथ, Jaguar भारत में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की दिशा में कदम बढ़ाएगा और उपयोगकर्ताओं को नए और उनिक इलेक्ट्रिक मॉडल्स का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

Share This Article