Kia Ray EV : 233Km की रेंज… 40 मिनट में चार्ज, जानिए दमदार फीचर और कीमत के बारे में

News Desk
Kia Electric

साउथ कोरिया ऑटोमोबाइल कंपनी ने अपनी लाइनअप में एक नई इलेक्ट्रिक कर को शामिल किया है। यह Kia Ray EV है। यह एक एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार है जो बहुत ही किफायती है। कंपनी ने इसकी ऑफिशियल बुकिंग भी शुरू कर दी है। यह एक फैमिली वैन है जिसका लुक बहुत ही जबरदस्त है।

कीमत होगी इतनी

इसे शहरी रास्तों पर बहुत ही आराम से चलाया जा सकता है। इसके लुक और डिजाइन को लेकर कंपनी ने काफी अच्छा काम किया है। यह दिखने में किसी पेट्रोल कार की तरह ही लगती है। हालांकि इसकी कीमत अन्य इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले कम रखी गई है। अगर आप साउथ कोरिया में इसे खरीदने जाएंगे तो इसके लिए आपको 27 मिलियन 700 हजार कोरियाई वोन देने होंगे। यह भारत में लगभग 17 लाख रुपए के करीब बनते हैं।

फीचर और कलर ऑप्शन

इसे किया ने 6 रंगों में लॉन्च किया है जिसमें स्मोक ब्लू कलर भी शामिल है। इस कलर को हमने EV 9 को पहले देखा था। इसके इंटीरियर में हमें लाइट ग्रे और ब्लैक कलर का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा इसमें 10 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। जिस पर आप एंटरटेनमेंट का मजा ले सकते हैं। इस इलेक्ट्रॉनिक कर में स्विफ्ट लवर फ्लैट फोल्डिंग सीट दिया है।

बैटरी क्षमता

इसके जरिए कर के स्पेस को बढ़ाया जाता है। Ray EV में 32 किलोवाट आवर की क्षमता वाला लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है। इस बैटरी को 64 किलोवाट की क्षमता वाला इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है। इस इलेक्ट्रिक मोटर के द्वारा 86 एचपी का पावर और 147 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट किया जाता है।

सिंगल चार्ज मे चलेगी इतनी

अगर आप इसे एक बार फुल चार्ज कर देते हैं तो यह 205 से लेकर 233 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है। उसके साथ 150 किलोवाट का फास्ट चार्ज दिया जाता है, जो इस कर को 40 मिनट में ही 80% तक चार्ज कर सकता है। वैसे नॉर्मल चार्जर से चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है। इसकी बिक्री साउथ कोरिया में 12 सितंबर से शुरू होगी। हालांकि फिलहाल इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है।

Share This Article