Royal Enfield Gasoline: रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक, बेहद स्टाइलिश और जबरदस्त परफॉरमेंस के साथ

News Desk
Royal Enfield Gasoline

आपको यह पढ़कर थोड़ा अजीब लगेगा कि भला… ऐसा कैसे संभव है, लेकिन ये सच है. जब देश का ऑटो सेक्टर तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है ऐसे में तकरीबन हर किसी को रॉयल एनफील्ड के इलेक्ट्रिक अवतार का इंतज़ार है. रॉयल एनफील्ड के इलेक्ट्रिकफिकेशन को लेकर कंपनी ने भी अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं, कि वो इस दिशा में काम कर रहे हैं. लेकिन इससे पहले आज हम आपको इलेक्ट्रिक बुलेट से रूबरू कराने जा रहे हैं. इस बाइक को बेंगलुरू बेस्ड बुलेटियर कस्टम्स (Bulleteer Customs) ने तैयार किया है, और दिलचस्प बात ये कि, इस इलेक्ट्रिक बुलेट का नाम ‘Gasoline’ है. तो आइये जानते हैं कैसी है इलेक्ट्रिक बुलेट:

बुलेटियर कस्टम्स पिछले 16 सालों से ख़ासतौर पर रॉयल एनफील्ड की गाड़ियों के कस्टमाइजेशन का काम करता आ रहा है. हाल ही में इस फर्म ने रॉयल एनफील्ड की मशहूर बाइक 1984 मॉडल Bullet को इलेक्ट्रिक अवतार में डेवलप किया है. आज तक ने फर्म के फाउंडर रिकार्डो परेरा (Ricardo Pereira) से बात की और उन्होनें इस इलेक्ट्रिक बुलेट के बारे में तमाम बातें हमसे साझा की हैं.

इस तरह आया इलेक्ट्रिक बुलेट का ख्याल

रिकार्डो बताते हैं कि, उनके पास उनके पिता द्वारा तोहफे में दी गई 1984 मॉडल रॉयल एनफील्ड बुलेट थी, जो कि पारंपरिक गियर सिस्टम के साथ आती थी. वो अपने बेटे के लिए एक ऐसी बाइक देना चाहते थें जो इलेक्ट्रिक हो और यहीं से उन्हें अपनी पुरानी बुलेट को इलेक्ट्रिक अवतार में तैयार करने का आइडिया आया. इसके लिए उन्होनें पुरानी बाइक में कई तरह के बदलाव किए, मसलन बाइक के लुक और डिज़ाइन के साथ-साथ मैकेनिज़्म पर भी महीनों काम किया.

ऐसी दिखती है Gasoline:

रिकार्डो ने बताया कि, बाइक को बॉबर लुक देने के लिए चेचिस को 3 इंच लंबा किया गया है, इसके अलावा इसमें नए डिज़ाइन का फ्यूल टैंक दिया गया है. इंजन पार्ट को हटाकर वहां पर बैटरी को जगह दी गई है. बैटरी को कवर करने के लिए ख़ास डिज़ाइन का कवर तैयार किया गया, जो कि एक बड़े इंजन जैसा दिखता है. इसे फ्यूल टैंक के ठीक नीचे लगाया गया है. फ्यूल टैंक में बाइक का कंट्रोलर दिया गया है जो कि अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स प्रदान करता है. इसका कंट्रोलर नाइट्रो बूस्ट सिस्टम भी देता है, जिससे बाइक का मोटर शुरुआती 5 सेकंड तक काफी पावरफुल होता है.

110 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है

इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 7 घंटे का समय लगता है, और इसे 15 एम्पीयर के घरेलू सॉकेट से कनेक्ट कर चार्ज किया जा सकता है. इसकी टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा

100 किमी से ज्यादा का ड्राइविंग रेंज

इलेक्ट्रिक बुलेट को बनाने में मुंबई बेस्ड गोगो ए1 फर्म से 5kW की क्षमता का BLDC हब मोटर लिया गया है. इसके अलावा बेंगलुरू बेस्ड माइक्रोटेक से सोर्स किया गया 72 वोल्ट 80 Ah की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है. ये बाइक रेगुलर मोड में 90 किमी और इकोनॉमी मोड में 100 किमी से ज्यादा का ड्राइविंग रेंज देती है.
है.

Share This Article