Tata का धमाका, एक साथ 4 CNG कार लॉन्च, कीमत 6.55 लाख से शुरू

News Desk
Tata

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण आजकल लोगों के बीच सीएनजी करों की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। मार्केट में सीएनजी कारों के विकल्प लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच टाटा मोटर्स इस अवसर का पूरा लाभ उठाने की तैयारी में है। आपको बता दें पिछले एक महीने में टाटा मोटर्स ने एक के बाद एक चार CNG गाड़ियां लॉन्च की हैं।

कंपनी द्वारा सबसे पहले Tata Altroz उसके बाद Tata Punch का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया गया। इसके अतिरिक्त कंपनी ने Tata Tiago और Tata Tigor के CNG वर्जन को अपडेट किया है। आपको बता दें इन सभी CNG कारों में ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है।

क्या है ट्विन सिलिंडर टेक्नोलॉजी

इस साल की शुरुआत में कंपनी द्वारा Tata Altroz के साथ इस नई तकनीक को प्रस्तुत किया गया। इस तकनीक के अंतर्गत, एक बड़े सीएनजी टैंक की जगह पर, दो छोटे सीएनजी सिलेंडर लगाए जाते हैं। इसके तहत 60 लीटर के बड़े टैंक को 30-30 लीटर के दो छोटे टैंकों में विभाजित कर दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको अन्य सीएनजी गाड़ियों की तुलना में अधिक बूट स्पेस प्राप्त होता है।

टाटा पंच CNG

हाल ही में टाटा मोटर्स ने डुअल-सिलेंडर सीएनजी तकनीक को अपनी माइक्रो एसयूवी टाटा पंच सीएनजी के साथ पेश किया है। सीएनजी सिलेंडर वाली Punch चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है – प्योर, एडवेंचर, एडवेंचर रिडम, एवं एक्म्पलिश्ड। बात करें कीमत की तो यह 7.10 लाख रुपये से 8.85 लाख रुपये के बीच हैं। आपको इसमें 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो CNG पर 73.4bhp पावर और 103Nm टॉर्क जनरेट करता है।

Tata Altroz CNG

कुछ ही समय पहले टाटा द्वारा अल्ट्रोज़ सीएनजी को लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत की बात करें तो यह 7.55 लाख रुपये से शुरू होती है। Altroz देश की पहली CNG हैचबैक है, जो सनरूफ के साथ आती है। यह 6 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। सीएनजी मॉडल में आपको 210 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जबकि स्टैंडर्ड अल्ट्रोज़ में आपको 345 लीटर बूट स्पेस मिलता है। आपको इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

Tata Tiago and Tata Tigor CNG

टाटा मोटर्स द्वारा टियागो और टिगोर सीएनजी में भी डुअल-सिलेंडर तकनीक को इंट्रोड्यूस किया गया है। इस फीचर से बूट स्पेस में काफी हेल्प होती है। नई टाटा टियागो iCNG की कीमत के बात करें तो यह 6.55 लाख रुपये है। बात करें टॉप वेरिएंट की तो यह 8.10 लाख रुपये तक जाता है। टाटा टिगोर सीएनजी की कीमत के बारे बात करें तो यह 7.10 लाख रुपये से 8.95 लाख रुपये तक है।

Share This Article