THAR से लेकर Scorpio-N पिक-अप तक अब इलेक्ट्रिक मॉडल मे , 15 अगस्त को धूम मचाने को तैयार है महिंद्रा

Mahindra इस बार 15 अगस्त के मौके पर साउथ अफ्रीका में आयोजित होने वाले अपने ग्लोबल इवेंट (Mahindra Futurescape) में कुछ नए मॉडलों के साथ ही Thar Electric कॉन्सेप्ट को भी पेश करने की तैयारी कर रहा है. इसके अलावा Scorpio-N के पिक-अप अवतार से भी पर्दा उठेगा.

News Desk
THAR and Scorpio N in electric model 1

76वां स्वतंत्रता दिवस के लिए बड़ी तैयारी: इस बार 15 अगस्त को देश 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और इस मौके को ख़ास बनाने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बड़ी तैयारी की है. साउथ अफ्रीका में आयोजित होने वाले महिंद्रा के ग्लोबल इवेंट फ्यूचरएस्केप (Mahindra Futurescape) में कंपनी कुछ नए मॉडल और कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाने जा रही है. इस इवेंट में थार इलेक्ट्रिक (Thar Electric) से लेकर लेटेस्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो (Scorpio Pick-Up) का पिक-अप ट्रक अवतार देखने को मिलेगा. इसके अलावा महिंद्रा थार के फाइव-डोर वेरिएंट को भी पेश किया जाएगा.

THAR Electric कॉन्सेप्ट होगा पेश

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इवेंट में Thar Electric कॉन्सेप्ट को पेश किया जाएगा, जो कि फोर व्हील ड्राइव (4X4) सेटअप के साथ आएगा. ऐसा माना जा रहा है कि, इसमें क्वॉड मोटर का इस्तेमाल किया जा सकता है, आमतौर पर इलेक्ट्रिक फोर व्हील ड्राइव वाहनों में डुअल मोटर सिस्टम का प्रयोग किया जाता है. हालांकि अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि, ये कंपनी के नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी या फिर इसे रेगुल पेट्रोल मॉडल के बॉडी-ऑन-फ्रेम पर तैयार किया जाएगा.

कई एडवांस फीचर्स के साथ होगी लॉन्च

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में कई एडवांस फीचर्स को शामिल किए जाने की उम्मीद है. हालांकि अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, इसमें कंपनी क्रैबवॉक (Crabwalk) फीचर को भी शामिल कर सकती है. ये कुछ वैसा ही होगा जैसा कि, आपने हुंडई मोबिज के द्वारा पेश की गई इलेक्ट्रिक कार में देखा था. क्रैब वॉक को ठीक से समझने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं. खैर थार इलेक्ट्रिक के बारे में ज्यादा जानकारी इवेंट के दौरान ही सामने आएगी

Scorpio-N Pick-Up को भी लॉन्च करने की तैयारी मे है महिंद्रा

थार इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के अलावा महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के पिक-अप वर्जन को भी पेश किया जाएगा. इस ख़ास तौर पर दक्षिण अफ्रीकी बाजार के लिए तैयार किया जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में इसका एक टीज़र भी जारी किया है, जिसे ‘ग्लोबल पिक अप विजन’ के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है. इससे ये संकेत मिल रहा है कि, ये पिक-अप वर्जन बतौर ग्लोबल मॉडल पेश किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसका कोडनेम ‘Z121’ है और ये लेटेस्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो-एन पर बेस्ड पिक-अप ट्रक होगा.

रेगुलर Scorpio-N की तुलना में इसमें कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जैसे कि इसके व्हीलबेस को बढ़ाया जा सकता है. ताकि पिछले हिस्से में लोडिंग बेड के लिए जगह मिल सके. कंपनी उसी तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है, जैसा कि स्कॉर्पियो क्लॉसिक के पिक-अप वर्जन ‘Gateway’ में देखने को मिलता है. इसमें तकरीबन 3 मीटर लंबा व्हीबेस मिलने की उम्मीद है, मौजूदा मॉडल में 2750 मिमी का व्हीलबेस दिया जाता है.

कब तक होगी लॉन्च :

जहां तक Thar Electric की बात है तो ये एक कॉन्सेप्ट मॉडल होगा तो जाहिर है कि इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल तक पहुंचने का सफर लंबा होगा. इसके अलावा अभी कंपनी थार के फाइव डोर वर्जन पर फोकस करेगी, जिसके अगले साल तक बाजार में उतारने की तैयारी है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक थार के बारे में अभी कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है.

Share This Article