सबसे महंगे TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मचाया धमाल, महज 2.6 सेकंड में ही पकड़ेगा 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार

News Desk
सबसे महंगे TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मचाया धमाल, महज 2.6 सेकंड में ही पकड़ेगा 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार
सबसे महंगे TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मचाया धमाल, महज 2.6 सेकंड में ही पकड़ेगा 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार

TVS X : लंबे इंतज़ार के बाद, देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता TVS Motor ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS X पेश किया। शानदार बैटरी पैक और आकर्षक दिखने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 2.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो इसे देश का सबसे महंगा इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अधिक होने के बावजूद इसमें कई नए फीचर्स दिए गए हैं।

कंपनी ने इस स्कूटर को दुबई में एक ग्लोबल इवेंट में लॉन्च किया है। कंपनी ने इस स्कूटर को लगभग हर स्पोर्टी और शार्प दिखने वाला डिज़ाइन दिया है। कम्पनी ने इस स्कूटर को TVS Xleton नामक उच्च गुणवत्ता वाले एल्युमिनियम फ्रेम का नाम दिया है, जो एक पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। कम्पनी का दावा है कि ये फ्रेम मजबूती और गुणवत्ता के मामले में उद्योग में बेंचमार्क रखेंगे। TVS X में Ram एयर कूल्ड मोटर का उपयोग किया गया है, जो इस सेग्मेंट में पहली बार है।

एक चार्ज मे चलेगा 140 किलोमीटर

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 4.4 किलोवाट क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसके अलावा, ये स्कूटर PMSM इलेक्ट्रिक मोटर से लैस हैं, जो 11kW की पीक पावर और 40Nm का बड़ा टॉर्क उत्पन्न करते हैं। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिर्फ एक चार्ज पर 140 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। 3 किलोवाट के फास्ट चार्जर से बैटरी को 50 मिनट में 0 से 50% तक चार्ज किया जा सकता है। 950W रैपिड पोर्टेबल चार्जर से बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में लगभग चार घंटे लगते हैं।

इस स्कूटर के पीछे 195 मिमी डिस्क ब्रेक और फ्रंट 220 मिमी डिस्क ब्रेक हैं। इतना ही नहीं, इस स्कूटर में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) है, जो तेज रफ्तार पर भी संतुलित ब्रेक देता है। ये देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) शामिल है। इस स्कूटर में 12 इंच का व्हील है, जिसमें 100 सेक्शन फ्रंट और 110 सेक्शन पीछे का टायर है।

सिर्फ 2.6 सेकंड में पकड़ेगा 40 किमी/घंटा की रफ्तार

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 2.6 सेकंड में 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकते हैं। इसमें ज़ोनिक, एक्सटेल्थ और एक्सट्राइड राइडिंग मोड्स हैं। जैसा कि हमने पहले बताया था, कंपनी ने इस स्कूटर को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनाया है, इसलिए इसे मैक्सी लुक दिया गया है। इसमें 770 मिमी की सीट है। रैम-एयर कूल्ड तकनीक से लैस पर्मानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर (PMSM) इस स्कूटर को अद्वितीय बनाता है।

मिलेंगे कई बेहतरीन खास फीचर

कम्पनी ने TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.2 इंच का टिल्टेबल TFT डिस्प्ले दिया है, जिसे चालक चाहे तो किसी भी एंगल में मोड सकता है। इस डिस्प्ले में कई फ़ंक्शन ऑपरेट करने की क्षमता है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है, इसलिए आप अपने स्मार्टफोन से स्कूटर को कनेक्ट कर सकते हैं। या आप चाहें तो इसका नेविगेशन या ध्वनि के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्कूटर में हिल-होल्ड, क्रूज कंट्रोल और रिवर्स असिस्ट भी हैं।

इस स्कूटर की एक और खासियत है कि इसमें रेगुलर स्कूटर की तरह फ्लोरबोर्ड नहीं है। इसकी जगह एक फ्रेम है। सीट के नीचे 19 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज स्पेस है, जिसमें आप अपने जरूरत के सामान रख सकते हैं। ये स्कूटर स्पिलिट सीट सेटअप के साथ कई मायनों में अलग है। अब तक किसी भी अन्य स्कूटर में यह स्पोर्टी रूप और पूरी तरह से नया डिजाइन नहीं देखा गया था।

नहीं मिलेगा FAME-II सब्सिडी का लाभ

यदि आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना चाहते हैं तो इसकी बुकिंग शुरू हो गई है. आप इसे ऑफिशियल वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पांच हजार रुपये जमा करने की आवश्यकता होगी। बुकिंग के बाद, कंपनी आपसे संपर्क करेगी और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताएगी। कंपनी नवंबर से डिलीवरी शुरू करेगी। यह पहले बेंगलुरु में भेजा जाएगा, फिर मार्च 2024 तक देश के अन्य भागों में भेजा जाएगा। यह भी 2000 शुरूआती ग्राहकों को स्मार्टवॉच देगा। 2.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की इस स्कूटर पर FAME-II सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

Share This Article