Top 5 Mileage Scooters: ये है 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाले स्कूटर, पावर जानकर उड़ जायेगे होश

News Desk
Scooters

Top 5 Mileage Scooters: अगर हम भारत देश के वाहन बाजार की तरफ ध्यान केंद्रित करें तो पता चलता है कि व्यक्ति टू व्हीलर की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है और उसमें भी स्कूटर लेना अधिक पसंद करता है क्योंकि यह रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत ज्यादा काम आते हैं।

यह स्कूटर आने-जाने के लिए बहुत ही सुविधाजनक वाहन रहता है इसीलिए कंपनियां ग्राहक की जरूरतों को ध्यान में रखकर स्कूटरओं को बेहतर बनाने में लगी रहती है जिस तरह ग्राहक स्कूटर के लुक पर ध्यान देता है उससे कहीं ज्यादा ध्यान वह माइलेज का रखता है। ग्राहक ज्यादा माइलेज देने वाले स्कूटर को खरीदना अधिक पसंद करता है तो आज हम आपको ऐसे ही 5 स्कूटरओं के बारे में बताएंगे जिनका माइलेज काफी अच्छा है।

Yamaha Fascino Hybrid 125 स्कूटर

Yamaha कंपनी इस बात का दावा करती है कि Fascino Hybrid 125 स्कूटर सबसे अधिक माइलेज देने वाला स्कूटर है । इसका माइलेज 68.75 Kmpl बताया गया है। यह स्कूटर आपको एयर-कूल्ड इंजन के साथ दिया जाता है। इस इंजन की पावर की बात की जाए तो यह 8.2 PS और यह 10.3Nm का टॉर्क जनरेट करने वाला है।

यह स्कूटर आसानी से रुक जाता है और इसे ट्रैफिक वाली सड़कों पर चलाने में बिल्कुल भी परेशानी महसूस नहीं होती है। स्कूटर की कीमत की बात की जाए तो इसकी बाजार में एक्स शोरूम 79,100 रुपए है और इसके SPL डिस्क वेरिएंट की कीमत 92,030 रुपए के आसपास है।

Yamaha Rayzr 125 स्कूटर

Yamaha का यह Rayzr 125 स्कूटर बहुत ही अच्छा माइलेज देता है। इसका माइलेज 66 Kmpl है जोकि बाजार में 5 वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाता है। इसके वेरिएंट है ड्रम, डिस्क, डीएलएक्स, मोटोजीपी, स्ट्रीट रैली एडिशन। इन पांचों वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत की बात की जाए तो वह 82,730 रुपए से लेकर 94,330 रुपए के आसपास देखने को मिल जाती है।

Suzuki का Access 125 स्कूटर

Suzuki कंपनी के Access 125 स्कूटर में आपको 124cc के साथ फ्यूल इंजेक्टेड इंजन देखने को मिलता है। Suzuki कंपनी अपने इस स्कूटर को लेकर दावा करती है कि इनका यह स्कूटर 64 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने वाला है और इस स्कूटर में आपको 5 लीटर का फ्यूल टैंक प्रोवाइड किया जाता है।

अगर आप इस स्कूटर का टैंक फुल करवा लेते हैं तो आप इसे आसानी से 300 किलोमीटर के आसपास के सफर पर ले जा सकते हैं। इसके तीन वेरिएंट बाजार में उपलब्ध हैं स्टैंडर्ड, स्पेशल एडिशन और राइड कनेक्टेड एडिशन। इन तीनों वेरिएंट की कीमत 79,400 रुपये से लेकर 89,500 रुपए के आसपास है।

TVS Jupiter स्कूटर

कंपनी ने अपने इस स्कूटर की टैगलाइन “ज्यादा का वादा” रखा है क्योकि इस स्कूटर में आपको 110cc का इंजन देखने को मिलता है। बताया जाता है कि स्कूटर आइडलिंग के समय गैरजरूरी फ्यूल को जलने नहीं देता है और इसकी माइलेज 62 किमी प्रति लीटर है। इस स्कूटर के भी कई वेरिएंट उपलब्ध है और अगर इन वेरिएंट की कीमतों की बात की जाए तो यह 70240 रूपये से लेकर 84468 रूपये के आसपास हो सकती है।

Honda Activa

भारत देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्कूटर Honda Activa का ही है इसीलिए इसकी बिक्री भी बहुत ज्यादा है। ग्राहक सबसे ज्यादा भरोसा इसी पर करते हैं इसमें आपको BS6-मानक का 6G 109.51cc सिंगल सिलेंडर, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन देखने को मिल जाता है।

इस स्कूटर की पावर की बात की जाए तो वह 7.79PS है और यह 8.84 Nm का टॉर्क जनरेट करने वाली है। इसकी कीमतों की बात की जाए तो इसकी स्टैंडर्ड ट्रिम की कीमत 76234 रूपये, DLX वेरिएंट की कीमत 78734 रुपए, और H-Smart वेरिएंट की कीमत 82234 रूपये के आसपास है। आपको बता दे यह सारी कीमत दिल्ली की है।

Share This Article