एक बार फिर अपडेट वर्जन के साथ आ रही हैं ये Hatchback कार, मजबूती इतनी की चट्टान से भी टकरा जाए

News Desk
Hatchback

पिछले कुछ समय में देश में Hatchback कारों की बिक्री में लगातार वृद्धि होती जा रही हैं। ये कारे अपने डिज़ाइन के साथ साथ ड्राइव कंफर्ट के लिए भी जानी जाती हैं। देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कारों की लिस्ट में सिटी ड्राइव हो या हाईवे ड्राइव हैचबैक मुख्य हैं। इन कारों में पावरफुल इंजन मिलता हैं।

इन कारों को सिटी ड्राइव के लिए पैपी यानि तेजी से रेस्पॉन्स देने वाला इंजन और हाइवे ड्राइव के लिए अच्छी स्पीड पकड़ने वाली मोटर दी गयी हैं। ये कारे सेडान कारों की तुलना में कम सेफ होती हैं। इस बात में कोई शक नहीं हैं कंपनियां इन्हें परफॉर्मेंस ड्रिवन की तरह तो तैयार करती हैं लेकिन कास्ट कटिंग को लेकर इनमें कुछ छोटी मोटी चीजें छूट जाती हैं।

लेकिन इन दिनों देश में कुछ ऐसी गाड़ियों की लिस्ट हैं जो परफॉर्मेंस के साथ ही मजबूती के लिए भी जानी जाती हैं। इस कार का निर्माण एक जर्मनी की कम्पनी ने किया था। और ये विदेशों में अन्य नाम से बिक रही थी लेकिन इंडिया में इस कार का प्रोडक्शन बंद हो गया हैं तो आइए जानते हैं इस कार के बारे में जानते हैं।

आपको बता दे, यहाँ हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह Volkswagen Polo हैं। इस कार को कंपनी ने अब बंद कर दिया हैं। इसके बाद कंपनी का पूरा ध्यान सेडान और एसयूवी मॉडल्स पर हैं। लेकिन मार्केट में बढ़ते हुए कम्पीटिशन के चलते एक और बेहतरीन हैचबेक कार की बढ़ती हुई डिमांड के बाद कंपनी एक और हैचबेक कार की एंट्री कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इसकी खासयित।

Strongly Built

Polo Car अपनी Built Quality के लिए फेमस हैं। इस कार को कंपनी ने काफी मजबूती के साथ में तैयार किया हैं। इस कार का वेट नॉर्मल हैचबेक की तुलना में काफी ज्यादा हैं। Polo के चेसिस को कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया हैं। इसके फ्रंट और बैक में दो गार्ड नुमा पिलर लगे हैं जो बड़े से बड़ा झटका लगने पर ज्यादा प्रभाव नहीं डालती हैं इससे कार में बठे लोगों को बिलकुल भी नुकसान नहीं होता हैं।

Safety Features

इस कार में आपको Airbags, ABS, EBD, rear parking sensors, child lock, seat belt warning alarm जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं इस कार को 5 Star की रेटिंग मिली हैं। आपको बता दे, उस समय Polo अकेली ऐसी कार थी जिसे सेफ्टी के लिए 5 स्टार मिले हैं।

इंजन

Polo के इंजन की बात करे तो आपको इसमें 1.0 लीटर 3 cylinder naturally aspirated petrol इंजन मिलता हैं ये इंजन बेहतरीन परफॉर्में के लिए जाना जाता हैं। यह इंजन 20 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देता हैं। वहीं पहले पोलो में डीजल इंजन भी दिया गया था जो 1.2 लीटर का टर्बो चार्ज्ड इंजन था। इस इंजन के साथ में कार का माइलेज 25 किमी प्रति लीटर का हैं। हालाँकि कंपनी ने डीज़ल इंजन को बंद कर दिया हैं।

Share This Article