Xiaomi लेकर आ रहा है अपनी AI इलेक्ट्रिक कार, 101 kWh बैटरी के साथ मिलेगी 1,000 km की रेंज

News Desk
Xiaomi लेकर आ रहा है अपनी AI इलेक्ट्रिक कार, 101 kWh बैटरी के साथ मिलेगी 1,000 km की रेंज
Xiaomi लेकर आ रहा है अपनी AI इलेक्ट्रिक कार, 101 kWh बैटरी के साथ मिलेगी 1,000 km की रेंज

Xiaomi, भारत का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड, जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MS11 को लॉन्च कर सकता है। लंबे समय से कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक सेडान पर काम किया है, और पिछले कुछ समय में हमने कई त्रुटियों को इंटरनेट पर देखा है। हाल ही में एक नए लीक में इस आने वाली इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक के बारे में सूचना मिली है। एक टिप्सटर ने कहा कि आने वाली Xiaomi इलेक्ट्रिक कार 101 किलोवाट की बैटरी क्षमता रखेगी।

यह कार Xiaomi के लिए एक बड़ा कदम है, क्योंकि यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी ने हाल ही में ev सेक्टर में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है। Xiaomi की इलेक्ट्रिक कार को चीन में सबसे पहले लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसकी लॉन्चिंग को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि यह शार्प लुक वाली कार भारत में भी जल्द ही लॉन्च की जाएगी।

MS11 होगा Code Name

इस कार का नाम MS11 हो सकता है परन्तु इस जुड़ी अभी कोई पुख्ता जानकारी नही है, इसमें एक बड़ा और प्रीमियम इंटीरियर होगा साथ ही एक लंबी बैटरी दी जाएगी, जिससे इसकी रेंज 1000km तक भी हो सकती है।

अनलाइन लीक हुई जानकारी

कंपनी लंबे अर्से से इस इलेक्ट्रिक सेडान पर काम कर रही है और पिछले कुछ समय में हम इसके कई लीक्स ऑनलाइन देख चुके हैं। अब, एक नए लीक में इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक की जानकारी मिली है।

मिली खबरों की माने तो इसमें 101 किलोवॉट क्षमता वाले इलेक्ट्रिक लिथम आयन बैट्री का इस्तेमाल किया जाने वाला है जो सिंगल चार्ज में करीब लंबी दूरी की यात्रा करने में समर्थ है। हाल में ही कम्पनी के अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की कुछ तस्वीर लीक हो गई है।

अभी तक सामने आए सभी लीक्स की बात करें, तो उम्मीद की जा रही है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 1,000 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी। हाल ही में एक और लीक सामने आया था, जहां पता चला था कि चांगचुन बेस्ड FAW फुवेई ऑटोमोटिव पार्ट्स कंपनी लिमिटेड Xiaomi के कार प्रोजेक्ट में पार्टनर है। इसके अलावा अन्य कई सहायक कंपनियां Xiaomi की कार सेल्स टीम में शामिल हैं। इससे पता चलता है कि शाओमी और उसके सप्लायर्स के बीच काम काफी तेजी से चल रहा है।

Xiaomi Electric Car Prototype
Xiaomi Electric Car Prototype

पहले एक सोशल मीडिया लीक में Xiaomi की कार की कीमत 1,49,900 युआन (लगभग 17,05,153 रुपये) बताई गई थी। हालांकि, Xiaomi के पब्लिक रिलेसंस हेड वांग हुआ ने साफ किया था कि यह गलत जानकारी थी। यह एक मिड-साइज़ इलेक्ट्रिक कार होगी साथ ही इसमें एक बड़ा बैटरी पैक होगा, जो इसे एक लंबी दूरी तय करने में मदद करेगा, कार में कई टेक्नालॉजी सुविधाएँ भी होंगी, जैसे कि ADAS सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, Ai सिस्टम और एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम।

2024 तक हो सकता है लॉन्च

Xiaomi की कार का प्रोडक्शन कथित तौर पर लगातार आगे बढ़ रहा है। इस साल मई में Xiaomi के पार्टनर और प्रेसिडेंट लू वेइबिंग ने बताया कि कार प्रोजेक्ट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस साल जनवरी में फाउंडर लेई जून के साथ कार को बर्फ में टेस्ट करते हुए देखा गया था। इस साल ज्यादा गर्मी और सर्दी के मौसम में टेस्टिंग करने की प्लानिंग है। प्लान के अनुसार, Xiaomi कार को 2024 की पहली छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।

Share This Article