1 December: आज से बदल जाएंगे ये नियम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

News Desk
1 DECEMBER

दिसंबर का महीना शुरू होते ही कई चीजें बदल जाएंगी। इन सभी का असर आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा। जानिए क्या नए चेंजेज होने वाले हैं।

गैस की कीमतों में होगा बदलाव

हर महीने के पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों का रिव्यू किया जाता है। अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर गैस के दामों को देखते हुए भारत में भी गैस सिलेंडर की कीमतें तय होती हैं। नवंबर की शुरूआत में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी हुई थी। इस बार माना जा रहा है कि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम किए जा सकते हैं।

ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

एक दिसंबर से पंजाब नेशनल बैंक भी एटीएम से पैसा निकालने के सिस्टम में परिवर्तन करने जा रहा है। अब आप जैसे ही पीएनबी के एटीएम पर अपना एटीएम कार्ड लगाएंगे, आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को आपको एटीएम की स्क्रीन पर डालना होगा। इसके बाद ही आप पैसा निकाल पाएंगे। बैंक ने यह फैसला एटीएम कार्ड की बढ़ती लूट और धोखाधड़ी को देखते हुए किया है। जल्दी ही इस बाकी बैंक भी शुरू करेंगे।

बदलेगा ट्रेनों का टाइम

हर महीने की पहली तारीख को भारतीय रेलवे ट्रेनों के शेड्यूल में भी परिवर्तन करता है। कई ट्रेनों को रद्द किया जाता है, कई नई ट्रेन शुरू की जाती है और कईयों का टाइम टेबिल बदल दिया जाता है। इस पूरे शेड्यूल का चार्ट एक दिसंबर को जारी किया जाएगा।

इस महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

इस महीने कुल 31 में से 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग उत्सवों, पर्वों तथा छुट्टियों के चलते पूरे देश में 13 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

Share This Article