7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, अब हो सकती है भत्तों में बढ़ोतरी

News Desk
7th pay commission

7th Pay Commission : केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर अपने कर्मचारियों को महंगाई की मार से राहत दिलाने के लिए नई घोषणाएं की जाती है। अब ऐसी ही एक खबर हमें सुनने में आ रही है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी बढ़ोतरी हो जाएगी। सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार कर्मचारियों की सैलरी में सरकार द्वारा साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है।

यह बढ़ोतरी उनका महंगाई भत्ता बढ़ने के कारण होती है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत की दर 42 फ़ीसदी है। अब इससे जुड़ी हुई एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जनवरी 2023 के बाद सरकार अब दूसरी छमाही के दौरान जुलाई में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का फैसला कर सकती है। इसके अनुसार कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

साल में दो बार होती है DA में बढ़ोतरी

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार हर साल सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (DR) में 2 बार बढ़ोतरी करती है। इस साल मार्च में कर्मचारियों का DA 4 फीसदी बढ़ाया गया था, जिसके बाद ये 38 फीसदी से 42 फीसदी हो गया है।

लेकिन अब एक बार फिर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, जिसके बाद DA और DR 46 फीसदी हो जायेंगे। अप्रैल के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में 9 अंक की वृद्धि दर्ज की गई है। इससे ये 132.04 तक पहुंच गया है। जिसके बाद जून में इसमें 0.68 फीसदी की बढ़ोतरी और आई है।

DA और DR में बंपर इजाफा

अब केंद्र सरकार 1.75 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में इजाफा कर सकती है। आंकड़ों के अनुसार DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने से ये 46 फीसदी हो जाएंगे। इस तरह सालाना उनकी सैलरी में 8000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

HRA में भी हो सकती है बढ़ोतरी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों के DA और DR में बढ़ोतरी के साथ ही उनका HRA यानी हाउस रेट अलाउंस भी बढ़ सकता है। पिछली बार जून 2021 मर इसमें इजाफा किया गया है। लेकिन उम्मीद है कि इस बार HRA में 3 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है।

Share This Article