7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को मिली सुबह उठते ही बड़ी खुशखबरी, सरकार ने लिए DA और Arrears बढ़ाने का फैसला

News Desk
7th Pay Commission

7th Pay Commission : आज सुबह ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक ताजा जानकारी दी है जिसे सुनने के बाद आप भी खुशी से उछल पड़ेंगे। अगर आप सरकारी कर्मचारी है या आपके परिवार में को केंद्रीय कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है।

जानकारी मिली है कि अब सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने वाली है। खबरों से जानकारी मिली है कि सरकार जल्द ही सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों का DA और Arrears बढ़ाने वाली है। आइये आपको बताते हैं की पूरी खबर क्या है?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का DA और Arrears का पैसा रुका हुआ है जो अभी तक उन्हें नहीं दिया गया है। सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत पर दिया जाने वाला यह बकाया DA और Arrears जल्द ही कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

आपको बता दे कि सरकार द्वारा अभी तक इस बारे में कोई भी आधिकारिक फैसला नहीं किया गया है जबकि मीडिया रिपोर्ट से इन बातों का पता चला है। अगर सरकार फैसला लेती है तो कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी।

DA को लेकर मिली बड़ी खबर

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7th Pay Commission लागू है और इसके तहत साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। सातवें वेतन आयोग के तहत अब अक्टूबर में एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ने वाला है। वर्तमान में DA 42 फीसदी है जो 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी होने की संभावना है। वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जा रही है।

एक साल में दो बार बढ़ता है DA

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल में दो बार बढ़ाया जाता है। यह पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में बढ़ाया जाता है। जुलाई में बढ़ाए जाने वाले DA की घोषणा अक्टूबर-नवंबर के महीने में की जाती है। इसके अलावा कर्मचारियों का 18 महीने का DA-Arrears भी रुका हुआ है जिसकी भी जल्द ही मिलने खबरें आ रही है।

Share This Article