7th Pay Commission: जुलाई में होगी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सरकार बढ़ाएगी बेसिक सैलरी और DA

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई में डीए में बढ़ोतरी की संभावना. अगर डीए में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा.

News Desk
7th Pay Commission: जुलाई में होगी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सरकार बढ़ाएगी बेसिक सैलरी और DA
7th Pay Commission: जुलाई में होगी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सरकार बढ़ाएगी बेसिक सैलरी और DA

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साल में दो अवसर दिए जाते हैं। हालांकि आपको बता दे सातवें वेतन आयोग के अनुसार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) साल में दो बार बढ़ाया जाता है और सरकार ने 27 मार्च को इसमें 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो चुकी है। लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि AICPI आंकड़ों में बढ़ोतरी के कारण कर्मचारियों का DA जुलाई में एक बार फिर बढ़ सकता है।

इसका सीधा असर उनकी सैलरी पर पडे़गा और उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। बढ़ती मंहगाई और चीजों की कीमतों के चलते केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मुआवजा देने के लिए डीए बढ़ोतरी 3-4 फीसदी होने की संभावना है। डियरनेस अलाउंस साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। पिछली बढ़ोतरी का ऐलान मार्च 2023 में किया गया था, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो गई थी। बढ़ोतरी में डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था।

DA में होगी इतनी बढ़ोतरी

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में कर्मचारियों का DA 42% हो गया है और आने वाले समय में यह 4% बढ़कर 46 फ़ीसदी तक पहुंच सकता है। लेकिन सरकार की तरफ से इस बारे में कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। फिलहाल अप्रैल महीने के AICPI आंकड़ों को देखते हुए ये 134.20 अंक पहुंच गया है जिसके आधार पर DA 45.04 फीसदी हो चुका है। लेकिन मई और जून के आंकड़े आने के बाद इसमें और भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है और ये 42 फीसदी से 46 फीसदी पहुंच सकता है।

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है उन्हें 42% DA के हिसाब से हर महीने 7560 रुपये महंगाई भत्ता (DA) मिलता है। लेकिन इसमें 46 फीसदी बढ़ोतरी होने के बाद इसमें हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी देखी जाएगी जिसके बाद ये 8280 रुपये हो जायेगा। इस तरह हर साल 99,360 रुपये बढ़ जायेंगे।

बेसिक सैलरी में भी बढ़ोतरी सम्भव

सूत्रों से जानकारी मिली है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी कर सकती है जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा देखा जा सकता है। आसमान में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और इसमें 8,000 रुपये की बढ़ोतरी होने के बाद ये 26,000 रुपये हो सकती है। इसके अलावा कर्मचारियों को महंगाई भत्ता व अन्य लाभ बेसिक सैलरी के आधार पर ही दिए जायेंगे।

अभी नहीं हुई है ऑफिशियल घोषणा

केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान 1 जुलाई से किया जा सकता है, जिसके बाद डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। हालांकि, डीए बढ़ोतरी को लेकर अब तक सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि ऐसा पहली बार होगा जब सरकार चालू वित्त वर्ष में डीए में बढ़ोतरी करेगी।

Share This Article