आदित्य बिरला ग्रुप इस नए बिजनेस में आजमाएगा लक, 5,000 करोड़ रुपये का प्लान है तैयार

Tata vs Birla: देश के प्रमुख कारोबारी घरानों टाटा और बिड़ला के बीच आने वाले दिनों में ब्रांडेड जूलरी के बिजनस में टक्कर देखने को मिल सकती है। आदित्य बिड़ला ग्रुप ने रिटेल ब्रांडेड जूलरी बिजनस में उतरने की घोषणा की है। पिछले दो साल में ग्रुप ने तीसरे नए वेंचर में एंट्री मारी है।

News Desk
आदित्य बिरला ग्रुप इस नए बिजनेस में आजमाएगा लक, 5,000 करोड़ रुपये का प्लान है तैयार
आदित्य बिरला ग्रुप इस नए बिजनेस में आजमाएगा लक, 5,000 करोड़ रुपये का प्लान है तैयार

Tata vs Birla: आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) विस्तार की योजना पर आगे बढ़ रहा है। समूह ने 5,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ ब्रैंडेड ज्वेलरी के रिटेल कारोबार (Branded Jewellery Retail Business) में कदम रखा है। यह पिछले दो सालों में समूह का तीसरा नया बिजनेस है।इससे पहले उसने पेंट्स और बिल्डिंग मैटेरियल्स के लिए B2B ई-कॉमर्स सेक्टर में शुरुआत की थी।

दरअसल, भारत में ज्वेलरी का बाजार काफी बड़ा है और समूह को इसमें अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं। इसलिए उसने भी इसमें किस्मत आजमाने का फैसला लिया है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Manglam Birla) ने कहा कि इस स्ट्रैटजिक पोर्टफोलियो चॉइस से ग्रुप को ग्रोथ का नया इंजन मिलेगा और कंज्यूमर लैंडस्केप में हमारी मौजूदगी बढ़ेगी। लोगों की डिस्पोजेबल इनकम बढ़ रही है और उनकी रुझान हाई-क्वालिटी जूलरी की तरफ बढ़ रहा है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप का कुल बिजनस 60 अरब डॉलर का है। इसकी प्रमुख कंपनियों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल तथा आदित्य बिड़ला कैपिटल शामिल हैं। इस ग्रुप में करीब 1,40,000 कर्मचारी काम करते हैं।

तनिष्क को भी तगड़ी मिलेगी टक्कर

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल का 31 मार्च, 2022 को रेवेन्यू 8,136 करोड़ रुपये था। कंपनी के पूरे देश में 3,487 स्टोर और 30,000 से अधिक मल्टी ब्रांड आउटलेट्स हैं। बिड़ला ने कंपनी के एजीएम में कहा था कि साल 2026 तक कंपनी का रेवेन्यू 21,000 करोड़ रुपये पहुंचने का अनुमान है। आदित्य बिड़ला ग्रुप के रिटेल ब्रांडेड जूलरी बिजनस में उतरने से टाटा के जूलरी ब्रांड तनिष्क को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। तनिष्क ने अपना पहला शोरूम 1996 में चेन्नई में खोला था।

लगातार बढ़ रहा बाजार

समूह की तरह से बताया गया है कि इस वेंचर का नाम ‘नोवेल ज्वेल्स लिमिटेड’ (Novel Jewels Ltd) होगा, जो पूरे देश में ज्वेलरी स्टोर खोलेगा, जिसमें इन-हाउस ब्रैंड की ज्वेलरी होगी। माना जा रहा है कि आदित्य बिड़ला ग्रुप के इस कदम से टाटा ग्रुप के Tanishq और कल्याण ज्वेलर्स को कड़ी टक्कर मिलना तय है।

एक रिपोर्ट बताती है कि भारत के जेम्स एंड ज्वेलरी मार्केट की GDP में करीब 7 प्रतिशत हिस्सेदारी है। देश के ज्वेलरी मार्केट के 2025 तक 90 अरब डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है। भारत वैश्विक स्तर पर सोने के आभूषणों के लिए सबसे बड़े बाजारों में भी शामिल है।

कई सेक्टर्स में फैला समूह

आदित्य बिड़ला ग्रुप का कारोबार कई सेक्टर में फैला हुआ है। समूह बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के तहत एक बड़ा फैशन रिटेल बिजनेस भी चला रहा है जिसमें मेल-फीमेल गारमेंट्स, सामान और जूते आदि बेचे जाते हैं। 60 अरब डॉलर के इस समूह की प्रमुख कंपनियों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल और आदित्य बिड़ला कैपिटल शामिल हैं।

पूरे ग्रुप में लगभग 140,000 कर्मचारी हैं। बता दें कि पिछले साल ही इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि आदित्य बिड़ला ग्रुप ब्रैंडेड ज्वेलरी सेक्टर में उतरने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, उस समय ग्रुप ने इन खबरों पर मुहर नहीं लगाई थी।

आदित्य बिड़ला को ये है उम्मीद

समूह की कंपनी आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल अच्छा परफॉर्म कर रही है। 31 मार्च, 2022 तक कंपनी ने 8,136 करोड़ रुपए का रिवेन्यु हासिल किया था। कंपनी के पास 3,487 स्टोर्स का नेटवर्क है और 30,000 से अधिक मल्टी-ब्रैंड आउटलेट हैं। आदित्य बिड़ला ने कुछ वक्त पहले कंपनी की वार्षिक बैठक (AGM) में कहा था कि वर्ष 2026 के लिए कंपनी का अनुमानित राजस्व 21,000 करोड़ रुपए है, लेकिन असल आंकड़ा इससे ज्यादा हो सकता है। कंपनी आने वाले समय में कई कीर्तिमान स्थापित करेगी।

Share This Article