Employee News : कर्मचारियों के लिए आने वाली है बड़ी खुशखबरी, सरकार इन दो भत्तों में ले सकती है बढ़ोतरी का फैसला

News Desk
Employee News

Employee News : केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए समय-समय पर नई घोषणा करती रहती है। इसके तहत केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई की मार से राहत दिलाने के लिए भी कई योजना चला रही है। हालांकि अब केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है जिसे सुनने के बाद कर्मचारी फूले नहीं समा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि केंद्र सरकार ने ऐसा क्या फैसला लिया है?

मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

केंद्र में बैठी मोदी सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई की मार से राहत दिलाने के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को बढ़ाने का फैसला लिया है। हर साल में दो बार कर्मचारियों के लिए DA और DR में बढ़ोतरी की जाती है जो जनवरी और जुलाई के महीने में होती है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए क्रमशः महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 4 फीसदी बढ़ा दी गई है।

इस दिन जारी होंगे AICPI आंकड़े

जानकारी के अनुसार इस महीने 31 तारीख को AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किए जा सकते हैं। इन आंकड़ों के अनुसार ही DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) की दर 42 फीसदी है और अगर इनमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो ये 46 फीसदी हो जायेंगे।

बढ़ सकती है इतनी सैलरी

आपको बता दें कि इन आंकड़ों को सरकार अक्टूबर-नवंबर में जारी करेगी लेकिन इन्हें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा। फिलहाल 18,000 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 42 फीसदी के हिसाब से 7,560 रुपये DA मिलता है और अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो ये 46% के हिसाब से 8,280 रुपये हो जायेगा।

सरकार बढ़ा सकती है HRA

केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत के अलावा हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ा सकती है। पिछली बार जुलाई 2021 में इसे बढ़ाकर 25 फीसदी किया गया था। लेकिन अब इसमें X श्रेणी के लिए 3%, Y श्रेणी के लिए 2% और Z श्रेणी के कर्मचारियों के लिए 1% की बढ़ोतरी हो सकती है।

Share This Article