Chanakya Niti: जिंदगी में भूल कर भी ना करे ये 4 चीजें, वरना दिमाग में रहेगी टेंशन

News Desk
Chanakya Niti

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है इंसान को हमेशा सही काम करना चाइए ना की किसी का हक का खा कर मजे करें। क्योंकि वो पैसे आज नहीं तो कल निकल ही जाते है। चाणक्य ने कहा है की चाहे खुद का 10 रुपए का नुकसान हो जाए पर दूसरे के साथ कभी धोका न करें। इसके इलावा भी चाणक्य ने चार ऐसी चीजें बताई है जो इंसान को कभी नहीं करनी चाइए।

दृष्ट और फ्रॉड इंसान के साथ ना करे दोस्ती

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि दृष्ट और फ्रॉड इंसान से हमेशा बचकर रहना चाहिए। जीवन में अगर फ्रॉड वाला व्‍यक्ति और सांप में से किसी एक को चुनने को मिलें तो सांप को चुनें। सांप खतरे को भांपकर ही नुकसान पहुंचाता है, लेकिन दुष्‍ट और फ्रॉड व्‍यक्ति अपने स्‍वभाव के कारण हमेशा आपके साथ फ्रॉड करने के बारे में सोचता रहता है और साजिशें बनाने में लगा रहता है। की कब उसको मोका मिले और वो सारा पैसा खा सके।

दोस्ती और बिज़नेस को कभी ना मिलाए

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि दोस्ती को दोस्ती के जगह और बिज़नेस को बिज़नेस की जगह रखे। कभी दोनों को एक साथ मिक्स ना करे। हमेशा बिज़नेस को लीगल तरीके से करें। वरना दोस्ती में किए बिज़नेस में आपका ऐसे कटेगा की बैठे रहोगे।

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि कभी अगर आपको फ्रॉड वाले बंदे से काम पड़ जाए तो कभी उसकी बातों में आकार भरसों ना करले, क्योंकि फिर वोह आपके साथ ही धोका कर जाएगा।

कही किसी की मीठी बातों में ना आए

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि हमेशा मीठी बातें करने वालों से बच कर रहे। क्योंकि वो सिर्फ बहार से मीठी बातें करते है अंदर उनके काला ही होता है। वोह मीठी मीठी बातें करके आपको फ़सा लेंगे और बाद में आपको खुद सारे कांड करके फ़सा देंगे। इसलिए किसी की मीठी मीठी बातें सुनकर किसी के बहकावे में ना आवे, हमेशा अपने दिल की जगह दिमाग की सुने।

कभी ना छोड़े फ्रॉड वाले बंदे को

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि अगर कोई भी बंदा आपके साथ फ्रॉड कर जाएं और आप कोर्ट में भी ना जा सके तो कभी भी उस फ्रॉड वाले बंदे को ना छोड़े। जैसे वोह आपके साथ करके गया है वैसे ही उसकी भी ऐसी तैसी करो की उसको जिंदगी भर याद रहे की उसने किसी के साथ फ्रॉड किया था जिसका फल उसे मिल रहा है।

TAGGED:
Share This Article