DA Hike: 46% महंगाई भत्ता हो गया कन्फर्म! कर्मचारी होंगे मालामाल

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारी अब पक्का मालामाल हो जाएंगे. उनके महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में जबरदस्त इजाफा हुआ है. अब पक्का हो गया है कि आने वाले महीनों में कर्मचारियों की जेब में 42 नहीं, बल्कि 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike) आएगा.

News Desk
DA Hike

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारी अब पक्का मालामाल हो जाएंगे. उनके महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में जबरदस्त इजाफा हुआ है. अब पक्का हो गया है कि आने वाले महीनों में कर्मचारियों की जेब में 42 नहीं, बल्कि 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike) आएगा. दरअसल, जुलाई 2023 के लिए बढ़ने वाले महंगाई भत्ते के स्कोर (DA Score) में बंपर इजाफा हुआ है.

अप्रैल महीने का DA स्कोर जारी हो गया है. इसमें बड़ा उछाल देखने को मिला है. AICPI इंडेक्स के मुताबिक, 0.72 अंकों की तेजी इसमें आई है. इससे पक्का हो गया है कि जुलाई 2023 में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा होगा और ये बढ़कर 46% हो जाएगा.

क्या है कर्मचारियों के लिए नया अपडेट?

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) का महंगाई भत्ता ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर तय होता है. हर महीने के आखिर में इन नंबर्स को जारी किया जाता है. इसके आधार पर ही पता चलता है कि अगले 6 महीने में होने वाले रिविजन तक DA स्कोर कितना पहुंचा. अप्रैल 2023 महीने के लिए इंडेक्स का नंबर जारी किया गया है. इसमें CPI(IW)BY2001=100 मार्च के 133.3 अंक के मुकाबले अप्रैल में 134.02 अंक रहा. इसमें 0.72 अंकों का बड़ा उछाल आया है.

पक्का हो गया कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई 2023 में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का नंबर लगभग पक्का हो गया है. एक्सपर्ट्स पहले ही दावा कर रहे थे कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में कुल 4 फीसदी का इजाफा होगा. लेकिन, अब AICPI इंडेक्स भी इस तरफ इशारा कर रहा है. इंडेक्स के नंबर्स से तय हुए DA स्कोर में भी बड़ा उछाल आया है.

मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, DA स्कोर कुल 45.04% पहुंच चुका है. ये मार्च के मुकाबले 0.58 फीसदी ज्यादा है. अभी मई, जून के नंबर्स आने बाकी हैं. ऐसे में ये तय है कि दो महीने के नंबर्स के बाद 46 फीसदी महंगाई भत्ता कन्फर्म मिलेगा. मतलब DA में कुल 4 फीसदी का इजाफा होगा.

कब कितना आया DA स्कोर?

7th pay commission के तहत लेबर ब्यूरो ने 4 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (इंडस्ट्रियल वर्कर्स) के नंबर्स जारी किए हैं. इनमें जनवरी में इंडेक्स तेज रहा था. फरवरी में हल्की गिरावट देखने को मिली. लेकिन, फरवरी में DA स्कोर बढ़ा था. मार्च में एक बार फिर इंडेक्स में अच्छा उछाल आया. इंडेक्स 132.7 अंक से बढ़कर 133.3 अंक पर पहुंच गया है.

अब अप्रैल में बड़ा उछाल देखने को मिला है. इंडेक्स का नंबर 134.02 पर पहुंच गया है. वहीं, DA Score 45.04 फीसदी पहुंच गया है. जनवरी में डीए स्कोर 43.08 फीसदी, फरवरी में 43.79 फीसदी और मार्च में 44.46 फीसदी रहा था. अब मई के नंबर्स जून के आखिर में रिलीज होंगे. इसका 30 जून शुक्रवार को होगा.

Share This Article