Ashneer Grover और उनकी पत्नी Madhuri को Delhi HC से झटका, ₹81 करोड़ के धोखाधड़ी मामले में नहीं मिली राहत

भारतपे (BharatPe) एप के पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) और उनकी पत्नी माधुरी जैन को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने उनके और उनकी पत्नी माधुरी जैन (Madhuri Jain) के खिलाफ चल रही 81 करोड़ रुपये के फ्रॉड मामले की जांच को रोकने से इनकार दिया है।

News Desk
Allegations of fraud of 81 crores on Ashneer Grover

भारतपे (BhartPe) के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) को गुरुवार 1 जून को दिल्ली हाई कोर्ट से मायूसी हाथ लगी। कोर्ट ने उनके और उनकी पत्नी माधुरी जैन (Madhuri Jain) के खिलाफ चल रही 81 करोड़ रुपये के फ्रॉड मामले की जांच को रोकने से इनकार दिया है। यह जांच BhartPe की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर की जा रही है। भारतपे ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि ग्रोवर और उनके परिवार के सदस्यों ने फर्जी भुगतान के जरिए कंपनी को करीब 81.3 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान पहुंचाया है।

ग्रोवर और उनके परिवार के सदस्यों पर अवैध भुगतान के जरिये कंपनी को 81.3 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। अशनीर ग्रोवर को यह आरोप अब तक काफी महंगा पड़ा है। इसी आरोप के चलते उनको 21 हजार करोड़ रुपये मूल्‍य वाली कंपनी भारतपे से बाहर होना पड़ा। शार्क टैंक इंडिया के दूसरे सीजन में भी उन्‍हें जज न बनाने के पीछे इन आरोपों को ही वजह बताया जाता है।

81 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

एफआईआर में भारतपे ने आरोप लगाया है कि अशनीर ग्रोवर परिवार के सदस्यों की मिलीभगत से कंपनी को चला रहे थे। वे फर्जी वेंडर से बिल लेकर उन्‍हें पेमेंट करते थे और फिर उससे अपने अकाउंट में पेमेंट ले लेते थे। इस तरह उन्होंने कंपनी में धन की हेराफेरी की। कंपनी के बहिखाते में घपला कर वह अपनी महंगी जरूरतें पूरी कर रहे थे।

प्राथमिकी भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 467 और 468 (जालसाजी) समेत आठ धाराओं में दर्ज की गई है। दोषी पाए जाने पर ग्रोवर, माधुरी और अन्य को 10 साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है।

अशनीर ग्रोवर की नेट वर्थ

अशनीर ग्रोवर की कुल नेटवर्थ 790 करोड़ रुपये है। दिल्ली के पंचशील पॉश इलाके में अशनीर के पास 18000 वर्ग फुट में घर है। इसकी कीमत करीब 30 करोड़ रुपये है। अशनीर ग्रोवर के पास कारों का भी अच्‍छा-खासा कलेक्‍शन है। उनके पास Mercedes Maybach S650 है। जिसकी कीमत 2.5 करोड़ रुपए है। इसके अलावा 1 करोड़ 30 लाख की ग्रीन Porsche Cayman है। इन दो स्पोर्ट्स कार के अलावा उनके पास Audi A6 भी है।

अशनीर ग्रोवर की शुरुआती शिक्षा दिल्‍ली में हुई। उन्‍होंने सिविल इंजीनियरिंग में दिल्‍ली आईआईटी से बी।टेक किया। इसके बाद उन्‍होंने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया। अशनीर के पिता चार्टर्ड अकाउंटेट थे और माता स्‍कूल टीचर थीं।

Share This Article