Google: सब कुछ फ्री, लेकिन कमाई फिर भी अरबों डॉलर, हर सर्च पर छापता है इतने नोट

News Desk
Google earns so much money from every search

Google पर हर मिनट लाखों लोग कुछ ना कुछ सर्च कर रहे होते हैं. Google से हमें सारे जवाब आसानी से मिल जाते हैं. यहां वो सभी मिलता है जो हम ढूंढना चाहते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में. क्या आपने सोचा है कि गूगल की ज्यादातर Services आपको फ्री मिलती हैं, फिर कंपनी की कमाई कैसे होती है. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की कमाई अरबों डॉलर में हैं. जबकि इसकी ज्यादातर सर्विसेस के लिए यूजर्स पैसे नहीं देते हैं.

आपको बता दें कि Google आपके सर्च से हर मिनट कमाई करता है. कमाई भी इतनी जिसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. गूगल की कमाई को समझने के लिए सबसे पहले आपको इसके बिजनेस मॉडल को समझना होगा. कंपनी एक दो तरीकों से नहीं बल्कि कई तरह से पैसे कमाती है. गूगल को सबसे ज्यादा आय Advertising सर्च करके होती है. चलिए जानते है इसका पूरा गणित….

ऐसे होती है गूगल की कमाई

यूजर्स के लिए इसका सर्च प्लेटफॉर्म फ्री है, लेकिन बहुत सी Services Paid हैं. करोड़ों लोग रोजाना इस प्लेटफॉर्म पर बहुत कुछ सर्च करते हैं. कंपनी उनके सर्च रिजल्ट से जुड़े Ads उन्हें दिखाती है और पैसे कमाती है. इसके अलावा कंपनी क्लाउड सर्विसेस, हार्डवेयर और प्रीमियम कंटेंट के जरिए भी पैसे कमाती है.

Google Cloud

गूगल क्लाउड भी कंपनी की आय का एक जरिया है। इसमें कंपनी यूजर्स को Cloud Storage जैसी सुविधा उपलब्ध कराती है। एक निश्चित सीमा में गूगल यूजर्स को फ्री क्लाउड स्टोरेज देता है, जिसके बाद पैसे लिए जाते हैं।

पहली तिमाही में 5.77 लाख करोड़ कमाएं

गूगल सबसे ज्यादा पैसा Advertising सर्च से कमाता है. निधि स्टॉक एक्सचेंज ने डाटा रिलीज किया है जिसके अनुसार, जनवरी से मार्च 2023 तक गूगल ने 5.77 लाख करोड़ की कमाई की है. सिर्फ तीन महीने में गूगल का यह रेवन्यू है. ओवरऑल कमाई में एडवरटाइजिंग का शेयर 57.8 फीसद है जो करीब 3.35 लाख करोड़ है. इनके अलावा Google Cloud समेत एडसेंस से कंपनी 10.7 फीसद कमाई करती है जो करीब 126 हजार करोड़ रुपये है.

Share This Article