Indigo के Co-Founder राहुल भाटिया की दो महीने में चमकी किस्मत, महज दो महीनों में कमाए 8200 करोड़ रुपये

Indigo के को-फाउंडर राहुल ने महज दो महीनों में 8200 करोड़ रुपये कमाए हैं. भारत में एयरलाइन्स में नए सिरे से दिलचस्पी के बाद इंडिगो के शेयरों में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है.

News Desk
IndiGo Co Founder Rahul Bhatia

Indigo Co-Founder Rahul Bhatia: इंटरग्लोब एविएशन के को-फाउंडर राहुल भाटिया की किस्मत दो महीने में जबरदस्त तरीके से चमकी है. राहुल ने महज दो महीनों में 8200 करोड़ रुपये कमाए हैं. भारत में एयरलाइन्स में नए सिरे से दिलचस्पी के बाद इंडिगो के शेयरों में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है.

इसके चलते राहुल भाटिया को जबरदस्त मुनाफा हुआ है. NSE पर इंटरग्लोब एविएशन के शेयर मार्च के आखिर अंत से 32 फीसदी तक चढ़कर 2,418.50 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. इसकी तुलना में, इसी अवधि के दौरान निफ्टी50 का बेंचमार्क 10 प्रतिशत से भी कम बढ़ा है.

क्यों बढ़ी कमाई?

एनालिस्ट्स का मानना है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनी गो एयर के मौजूद संकट से आगामी तिमाहियों में इंटरग्लोब एविएशन की बिक्री और बाजार हिस्सेदारी में सुधार होने की संभावना है. इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट भी उद्योग के लिए शुभ संकेत है. ब्रेंट, वर्तमान में 75 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा है, जो अपने अप्रैल के उच्चतम स्तर से 14 फीसदी तक गिरा है, एविएशन टर्बाइन फ्यूल, क्रूड ऑयल का डेरिवेटिव, एयरलाइंस के ऑपरेटिंग खर्चों का एक बड़ा हिस्सा है.

कंपनी की अच्छी कमाई का अनुमान

जेफरीज के मुताबिक, मौजूदा वित्त वर्ष 2023 के लिए इंडिगो की यात्रियों की संख्या 8.6 करोड़ थी और कंपनी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024 के लिए ये संख्या 10 करोड़ तक पहुंच जाएगी. जेफरीज ने एक निवेशक नोट में लिखा है, “FY24 ने क्रूड की कीमतों में गिरावट और प्रतिद्वंदी कंपनी गो एयर के संचालन को सस्पेंड करने के साथ इंडिगो के लिए सकारात्मक शुरुआत हुई है.” विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने इंडस्ट्री में “बदले हुए हालातों” को देखते हुए FY24 के EBITDA (ब्याज, करों, डेप्रिसिएशन और अमॉर्टाइजेशन से पहले कमाई) का अनुमान 29% बढ़ा दिया है.

5.31 अरब डॉलर की संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, भारतीय अरबपतियों में 22वें स्थान पर काबिज राहुल भाटिया के पास 05 जून तक 5.31 अरब डॉलर की संपत्ति है. मार्च 2023 के अंत में यह 4.28 अरब डॉलर थी. भाटिया की अधिकांश संपत्ति उनकी 38% हिस्सेदारी से हासिल हुई है. इसके अलावा, उनकी हिस्सेदारी सीधे परिवार के सदस्यों और होल्डिंग कंपनियों के जरिए है.

Share This Article