LIC का स्टॉक देगा जोरदार मुनाफा, 940 रुपये तक जाएगा LIC का शेयर

जीवन बीमा निगम (LIC) ने मार्च की तिमाही में जोरदार मुनाफा हासिल किया है। इसके बाद LIC के स्टॉक में तेजी देखी जा रही है। घरेलू ब्रोकरेज ने फर्म ने अनुमान लगाया है कि इस स्टॉक में जोरदार तेजी आ सकती है।

News Desk
LIC IPO

LIC Stock Shares: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) के मार्च तिमाही के नतीजों के बाद घरेलू ब्रोकरेज ने इसके स्टॉक पर ‘बाय’ रेटिंग को बरकरार रखा है। जेएम फाइनेंशियल और मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज जैसे घरेलू ब्रोकरेज फर्म ने LIC के स्टॉक के लिए 940 रुपये तक के लक्ष्य का सुझाव दिया है।

एनालिस्ट ने LIC के मौजूदा वैल्यूएशन को अनावश्यक पाया है और मौजूदा शेयर की कीमत पर स्टॉक में 57 फीसदी तक की तेजी का अनुमान लगा रहे हैं।

स्टॉक को क्यों मिली बाय रेटिंग?

जेएम फाइनेंशियल ने कहा कि वित्त वर्ष 25 EV के 0.5 गुना पर एलआईसी का मौजूदा वैल्यूएशन कम है। इस ब्रोकरेज ने कहा कि उम्मीद है कि बड़े ग्राहक बेस (27.80 करोड़ चालू व्यक्तिगत पॉलिसी), विशाल एजेंसी नेटवर्क जैसी ताकत को देखते हुए स्टॉक को फिर से रेट किया जाएगा।

मार्च तक मजबूत ब्रांड इक्विटी, महत्वपूर्ण रूप से एलआईसी पॉलिसियों से जुड़ी गारंटी (सम एश्योर्ड और बोनस) और कंपनी की मार्च तिमाही के नतीजों के बाद, जेएम फाइनेंशियल ने 940 रुपये के लक्ष्य के साथ स्टॉक पर अपनी ‘बाय’ रेटिंग बरकरार रखा है।

37 फीसदी उछाल का अनुमान

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज ने कहा कि इंडस्ट्री में लीडिंग पोजिशन बनाए रखने के लिए LIC हाई मुनाफे वाले प्रोडक्ट सेगमेंट में मुख्य रूप से सिक्योरिटी, नॉन पार्टिसिपेटिंग और सेविंग में बढ़ोतरी की स्थिति नजर आ रही है। मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal Financial) ने कहा कि उम्मीद है कि एलआईसी वित्त वर्ष 23-25 में वार्षिक प्रीमियम APE में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी प्रदान करेगी।

ब्रोकरेज ने LIC के शेयर के लिए 830 रुपये का टार्गेट प्राइस सेट किया। ये गुरुवार को स्टॉक के बंद भाव 603.60 रुपये से 37.5 फीसदी की उछाल के संकेत देता है।

LIC का जोरदार प्रदर्शन

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने मार्च की तिमाही में 13,427.8 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी का मुनाफा पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही 2,371.5 करोड़ रुपये से करीब 466 फीसदी अधिक है। तिमाही आधार पर इस बीमा कंपनी का मुनाफा 112 फीसदी बढ़ा है।

LIC ने बताया कि उसका स्टैंडअलोन नेट प्रीमियम इनकम सालाना आधार पर घटकर 1.31 लाख करोड़ रुपये रहा। हालांकि, मार्च की तिमाही में इसमें सुधार देखने को मिला और नेट प्रीमियम में 17.9 फीसदी की तेजी देखी गई।

गिरावट के साथ हुई थी लिस्टिंग

17 मई 2022 को एलआईसी के शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुए थे। देश का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) पेश करने वाली बीमा कंपनी के शेयरों का इश्यू प्राइस 949 रुपये निर्धारित किया गया था। लेकिन इनकी लिस्टिंग 9 फीसदी गिरावट के साथ 867.20 रुपये पर हुई थी।

एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) पिछले साल 4 मई 2022 को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था और 9 मई को बंद हुआ था। इस IPO को करीब तीन गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। बीते एक साल में इंश्योरेंस सेक्टर काफी सुस्त रहा है। इस अवधि में सिर्फ एलआईसी ही नहीं, बल्कि कई बीमा कंपनियों ने अच्छा परफॉरमेंस नहीं किया है।

Share This Article