Success Story: 6 महीने में बना ली 3700 करोड़ की नेटवर्थ, 25 की उम्र में शुरू की थी कंपनी

News Desk
Success Story: 6 महीने में बना ली 3700 करोड़ की नेटवर्थ, 25 की उम्र में शुरू की थी कंपनी
Success Story: 6 महीने में बना ली 3700 करोड़ की नेटवर्थ, 25 की उम्र में शुरू की थी कंपनी

Success Story: भारत में नए स्टार्टअप्स के शुरू होने के साथ युवा उद्यमियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इनमें से कई एन्टरप्रिन्योर ने बड़ा नाम कमाया है। इसी लिस्ट में शामिल हैं Manish Dabkara, जिनकी सक्सेस स्टोरी बेहद अनोखी है। खास बात है कि यह 37 वर्षीय मध्य प्रदेश के सबसे अमीर लोगों में शुमार है। 2021 में मनीष डबकरा हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में 40वें स्थान पर थे।

2023 के है 13वें सेल्फ मेड रिच मैन

वह एनकिंग इंटरनेशनल ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड नामक कंपनी चलाते हैं, जो पर्यावरण के क्षेत्र में काम करती है। भोपाल से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने इंदौर से एमटेक किया। आईआईएफएल हुरुन सूची के अनुसार, 2023 में मनीष डबकरा देश के 13वें सेल्फ मेड रिच मैन रहे। आइये जानते हैं आखिर इतनी कम उम्र में उन्होंने यह मुकाम कैसे हासिल किया।

मनीष डबकरा, ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेडके चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। यह कंपनी पर्यावरण के क्षेत्र में काम करती है। कंपनी के 2,500 से अधिक कॉर्पोरेट क्लाइंट हैं, जिनमें अधिकतर नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियाँ हैं। इसके लगभग 70% प्रोजेक्ट भारत में हैं, बाकी 40-45 देशों में फैले हुए हैं। मनीष डबकरा के अनुसार, “अपनी टीम के आकार और सेवाओं के आधार पर हम विकासशील दुनिया में सबसे बड़ी कार्बन कंसल्टेंसी हैं।”

शेयर में फैमिली की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी

टाइम्स हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, इस युवा उद्यमी ने महज 6 महीने में 1300 करोड़ रुपये की संपत्ति हासिल कर ली थी। उनकी मौजूदा नेटवर्थ बढ़कर 3700 करोड़ रुपये हो गई है और वह इंदौर के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। अप्रैल EKI Energy Services के शेयर अप्रैल 2021 में शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे, तब इसके शेयर का भाव 40 रुपये था लेकिन आज शेयर की कीमत 444.85 रुपये यानी कंपनी ने महज 2 वर्षों में 10 गुना रिटर्न दिया। कंपनी में उनकी और उनकी फैमिली की हिस्सेदारी 74 प्रतिशत है।

मनीष एक सर्टिफाइड एनर्जी ऑडिटर हैं। मनीष ने आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम इंदौर से सर्टिफिकेशन किया है। मनीष एक क्लाइमेट एक्टिविस्ट हैं। मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार मनीष ने महज 25 वर्ष की उम्र में यह कंपनी खोली। आज कंपनी के 40 से ज्यादा कंपनियों में 3 हजार से अधिक क्लाइंट हैं।

Share This Article