मोदी सरकार बेटियों को देगी 15000 रुपए, आज ही इस तरह करें आवेदन

News Desk
Kanya Sumangala Yojana online form

Kanya Sumangala Yojana: इन दिनों बेटियों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकारें कई सरकारी योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं में अलग-अलग लाभ दिए जा रहे हैं। ऐसी ही एक योजना कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) में बेटियों की पढ़ाई-लिखाई के लिए 15000 रुपए दिए जा रहे हैं। जानिए इस योजना के बारे में विस्तार से

कन्या सुमंगला योजना क्या है ?

कन्या सुमंगला योजना के तहत एक परिवार (माता-पिता) की दो बेटियां लाभान्वित हो सकती हैं। यह योजना यूपी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत बेटियों को 15000 रुपए अलग-अलग किश्तों में दिए जाते हैं। योजना के लिए आवेदन करना भी बहुत ही आसान है। इसके लिए सरकार ने एक नई वेबसाइट भी शुरू की हैं जहां पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकात है।

कन्या सुमंगला योजना में किस्तों में दिया जाता है बेटियों को पैसा

बेटियों के जन्म के बाद माता-पिता Kanya Sumangala Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होता है। बेटी के जन्म के समय दो हजार रुपए की पहली किस्त दी जाती है, इसके बाद टीकाकरण पूर्ण होने पर दूसरी किस्त मिलती है जिसमें एक हजार रुपए दिए जाते हैं। जब बेटी स्कूल में एडमिशन लेती है, तब उसे 2000 रुपए की तीसरी किस्त दी जाती है।

बेटियां जब पांचवीं कक्षा पास कर छठी कक्षा में प्रवेश करती है तो उन्हें चौथी किस्त के रूप में 2000 रुपए दिए जाते हैं। इसके बाद नवीं कक्षा में प्रवेश पर उन्हें पांचवी किस्त के 3000 दिए जाते हैं। इसके बाद जब बेटियां 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई पास कर कॉलेज में एडमिशन लेती है, तब अंतिम किस्त के रूप में बचे हुए पांच हजार रुपए दिए जाते हैं।

कन्या सुमंगला योजना फार्म कैसे भरें ?

यदि आप भी इस योजना के लिए अपनी बेटी का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए

  1. यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php ओपन करें।
  2. यहां पर आपको Log In करके Terms & Conditions के नीचे दिए गए I Agree बॉक्स पर क्लिक कर कंटीन्यू करना होगा।
  3. इस तरह एक नया वेबपेज ओपन होगा, जहां आपको एक फॉर्म भरना होगा।
  4. इस फॉर्म में बिल्कुल सही जानकारी भरें तथा कैप्चा कोड़ डाल कर मोबाइल वेरिफिकेशन के लिए OTP मंगाने पर क्लिक करें।
  5. आपके रजिस्टर्ड करवाए गए मोबाइल पर आए OTP को भरें। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपकी बेटी योजना की हकदार बन जाएगी।
Share This Article