Onion Price : टमाटर के बाद नहीं बढ़ेगी अब प्याज की कीमत, सरकार उठाया ये कदम

News Desk
Onion Price

Onion Price : पिछले दिनों टमाटर की रिकॉर्ड तोड़ कीमत बढ़ने के कारण लोगों को काफी परेशानी हुई है। लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच सब्जियों की कीमतें लगातार बढ़ने से आम आदमी काफी दुखी हो चुका है। लेकिन टमाटर के बाद अब प्याज की कीमतें (Onion Price) भी बढ़ने की खबरें सामने आ रही हैं।

लेकिन अगर आप प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर चिंता में है तो इस खबर को सुनने के बाद आपको जरूर राहत मिलेगी। सरकार को पहले से थी इस बात की आशंका थी कि प्याज की कीमत बढ़ने वाली है इसलिए सरकार ने पपहले ही कड़ा रुख अपना लिया है। प्याज की कीमत (Onion Price) में बढ़ोतरी की आशंका होने के बाद पहली बार सरकार द्वारा इसके निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क बढ़ा दिया है।

31 दिसंबर तक लगाया निर्यात शुल्क

देखा जाए तो इस समय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत (Onion Price) में बढ़ोतरी होते हुए यह 37 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। इसलिए सरकार ने इनकी कीमतों में बढ़ोतरी होने की आशंका को देखते हुए 31 दिसंबर तक निर्यात शुल्क 40% तक बढ़ा दिया है। वहीं चालू वित्त वर्ष में 1 अप्रैल से लेकर 4 अगस्त तक करीब 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया जा चुका है और इसका आयात करने वाले तीन मुख्य देश बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात है।

इस कारण बढ़ रही प्याज की कीमत

वर्तमान में अब त्यौहारी सीजन को देखते हुए घरेलू बाजार में प्याज की डिमांड अधिक हो रही है। इसी को देखते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर शुल्क (Export Duty) लगाया है, ताकि बढ़ती हुई कीमत को कंट्रोल में किया जा सके। दूसरी तरफ प्याज का निर्यात अधिक होने के कारण और घरेलू बाजार में इनकी कमी होने के कारण प्याज की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसीलिए सरकार ने प्यार से निर्यात पर पहली बार कल का लगाया है, इससे पहले न्यूनतम निर्यात शुल्क लगाया जा चुका है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर प्याज की औसत खुदरा कीमत शनिवार को 30.72 रुपये प्रति किलो थी। देखा जाये तो प्याज की कीमत (Onion Price) अधिकतम 63 रुपये प्रति किलो और न्यूनतम 10 रुपये प्रति किलो रह चुकी है। वर्तमान में दिल्ली में प्याज की कीमत 37 रुपये प्रति किलो रह चुकी है। दूसरी तरफ चालू सत्र में खरीफ की फसल का रकबा काटने के कारण भी ब्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

Share This Article