Post Office : इस स्कीम में करें फटाफट निवेश, 5,000 जमा करने पर मिलेंगे 8 लाख रुपये

News Desk
Post Office

Post Office : अगर आप भी अपने भविष्य के लिए किसी जगह निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो Post Office द्वारा कई सारी शानदार स्कीम शुरू की गई है जिसमें आपको शानदार ब्याज भी मिल रहा है। इन्हीं सभी योजनाओं में से एक है पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट प्लान योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) जिसमें आपको शानदार रिटर्न के साथ ही पैसे की सुरक्षा की गारंटी में दी जाती है। अगर आप इस योजना का चार्ज करते हैं तो आप अधिक फायदे में रहेंगे।

सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर

हाल ही में केंद्र सरकार ने Post Office की इन योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए एक अच्छी खबर जारी की है। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में इन बचत योजनाओं में निवेश करने पर अब आपको पहले से अधिक ब्याज दर मिलेगी। पहले इन बचत योजनाओं पर 6.02% ब्याज मिलता था जबकि अब इन पर 6.5% ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट प्लान योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) के ब्याज में भी 0.30 फीसदी का इजाफा हुआ है।

100 रुपये से कर सकते है निवेश शुरू

जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार अपनी बचत योजनाओं पर हर 3 महीने से ब्याज दर में बदलाव करती है और अप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट प्लान योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) में आप अपनी इच्छा अनुसार 2 साल या इससे अधिक के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है और अधिकतम उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है। जबकि नाबालिक बच्चों के खाते माता-पिता या अभिभावकों के नाम पर खोले जाते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इस योजना में 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

5000 के निवेश पर मिलेंगे 8 लाख रुपये

Post Office की इस योजना में अधिकतम 10 साल तक निवेश कर सकते है और अगर इसमें आप हर महीने 5,000 रुपये निवेश करते है तो आपको 10 साल बाद 8 लाख रुपये मिलते है। हर महीने 5000 रुपये के हिसाब से 10 साल में आपके य लाख रुपये जमा हो जाते है। इस योजना पर आपको 6.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है जिसके हिसाब से आपका ब्याज 2.46 लाख रुपये हो जाता है। इस प्रकार आपको 10 साल बाद 8.46 लाख रुपये मिलते है।

Share This Article