RBI ने अब शुरू की नई सेवा, पैसे ट्रांसफर करने के लिए नहीं पड़ेगी RTGS और UPI की जरूरत

News Desk
RBI

RBI : हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा अब नया पेमेंट सिस्टम लागू करने की बात शुरू की गई है। वर्तमान में लागू कई पेमेंट सिस्टम है, जिन्हें हम इंटरनेट सेवा के द्वारा ही इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो हम इन पेमेंट सिस्टम को काम में नहीं ले सकते हैं।

आपको बता दे कि वर्तमान में नेट बैंकिंग के जरिए भी हम लेनदेन कर सकते हैं और RTGS या UPI के माध्यम से भी एक दूसरे को पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन अब RBI ने एक नया पेमेंट सिस्टम को लागू करने के बात की है जो आपातकालीन स्थितियों जैसे विश्वयुद्ध या प्राकृतिक आपदाओं के समय बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी काम में आ सके। RBI ने बताया कि ‘लाइटवेट एंड पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम’ (LPPS) वर्तमान में लागू पेमेंट सिस्टम से अलग होगा।

वर्तमान में कम में आ रहे है ये पेमेंट सिस्टम

अगर वर्तमान समय की बात देखी जाए तो इस समय RBI के दिशा निर्देशानुसार कई सारे पेमेंट सिस्टम काम में लिए जा रहे हैं। लोग आजकल बड़ी मात्रा में RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट), NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) और UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) जैसी मौजूदा भुगतान प्रणालियों को काम में ले रहे है।

लेकिन इन सभी पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल हम पूरी तरह से इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही कर सकते है। अगर हमारे पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो इन सभी का इस्तेमाल हम नहीं कर सकते हैं। RBI ने बताया है कि ये सभी पेमेंट सिस्टम प्राकृतिक आपदाओं और विश्व युद्ध जैसी आपातकालीन स्थितियों में पूरी तरह से बंद हो जाते हैं।

काफी कम कर्मचारी कर सकेंगे इस्तेमाल

RBI की रिपोर्ट में बताया गया है कि, ‘हम ऐसी ही विषम परिस्थितियों का सामना करने के लिए पहले से ही तैयार रहना समझदारी मानते है। इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने LPPS की शुरुआत करने की बात कही है। हालांकि इसे बेहद कम कर्मचारी ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

TAGGED: , ,
Share This Article