Rule Changed from 1 August : आज से इन नियमों में हुआ बदलाव, यहां देखें पूरी लिस्ट

News Desk
Rule Changed from 1 August

Rule Changed from 1 August : आज 1 अगस्त हो चुकी है यानी कि नए महीने की शुरुआत हो गई है, लेकिन नए महीने के साथ-साथ हाल ही में कुछ खबरें सामने आ रही है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि आज 1 अगस्त के दिन कुछ नए नियम लागू कर दिए गए हैं, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आइए हम आपको बताते हैं कि किन-किन चीजों में बदलाव किया गया है?

LpG गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ता बदलाव

हैरान करने वाली बात यह है कि आज 1 अगस्त के दिन एक खबर से हर किसी को राहत की सांस मिली है। हमारे सूत्रों से पता चला है कि सरकारी कंपनियों ने कमर्शियल LpG गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की कटौती की है। लेकिन वहीं दूसरी और घरेलू LPG गैस सिलेंडर पर किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। वैसे देखा जाए तो हर महीने की 1 तारीख को LPG सिलेंडर के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

आज से ITR फाइल करने पर जुर्माना

देखा जाए तो जुलाई के आखिरी तक ITR फाइल करने की तारीख दी गई है, लेकिन अगर आपने 31 जुलाई तक ITR फाइल नहीं किया तो आपको आगे चलकर जुर्माना भरना पड़ सकता है। अब आप जुर्माना भरकर 31 दिसंबर तक अपनी ITR फाइल कर सकते हैं। दरअसल हाल ही में बताया गया है कि धारा 138 के तहत अगर आपने वक्त पर ITR फाइल नहीं किया तो आप पर धारा 234F के तहत 5000 जुर्माना भरना पड़ेगा। वहीं दूसरी और जिसकी भी इनकम 5 लाख से कम है उन्हें सिर्फ 1000 पेनल्टी देनी होगी।

बदल गया ट्रैफिक नियम

आज 1 अगस्त के दिन ट्रैफिक नियमों में एक और नया बदलाव किया गया है। दरअसल बताया गया है कि अगर आपके पास गाड़ी का इंश्योरेंस और लाइसेंस नहीं हुआ तो आपको 5000 रुपये तक का दंड भरना पड़ सकता है। इसी के साथ अगर आप शराब पीकर गाड़ी चला रहे हैं तो आपको 6 महीने के लिए जेल में डाला जाएगा।

Bank of Baroda में चेक भुगतान के नियमों में बदलाव

आज 1 अगस्त के दिन BOB ने भी चेक से जुड़े हुए कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा ने पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है। यहां तक कि बैंक ने बदले बदलाव के बारे में अपने ग्राहक को को पहले ही सूचित कर दिया था।

Axis Bank Credit Card प्वाइंट में चेंज

जो भी लोग Axis Bank का क्रेडिट कार्ड यूज कर रहे हैं उनके लिए भी आज 1 अगस्त के दिन नया नियम शामिल कर दिया गया है। दरअसल एक्सिस बैंक ने कैशबैक एंड इंसेटिंव प्वाइंट कम करने का फैसला ले लिया है।

बैंकों में 14 दिनों की छुट्टी

देखा जाए तो अगस्त के महीने में साप्ताहिक छुट्टी के बावजूद भी कई अलग-अलग कारणों के कारण बैंक में छुट्टी रहेगी। इसलिए बैंक से जुड़े कोई भी कामकाज है तो आप वक्त रहते पूरा कर ले। इन सारी छुट्टियों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है।

Share This Article