Amit Shah ने लॉन्च किया Sahara Refund Portal, निवेशको को ऐसे मिलेगा उनका फंसा हुआ पैसा

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सहारा समूह की सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया

News Desk
Amit Shah ने लॉन्च किया Sahara Refund Portal, निवेशको को ऐसे मिलेगा उनका फंसा हुआ पैसा

Sahara Refund Portal: Sahara Group की कॉरपोरेटिव समितियों में निवेश करने वाले निवेशकों को आज एक अच्छी खबर मिली है। सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सहारा समूह की सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया, जिससे वर्षों से फंसा पैसा निवेशकों को जल्दी मिल सकेगा। लॉन्चिंग पर शाह ने कहा, “सहारा की सहकारी समितियों में जिन लोगों के रुपये कई सालों से डूबे हुए थे, उसे लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।”

वास्तविक सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के डिपॉजिटर्स का वैध दावा करने के लिए, अमित शाह ने ‘CRCS—Sahara Refund Portal’ शुरू किया है। स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड और सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड ये सहकारी संस्थाएं हैं।

सरकार ने कर दी थी पैसे वापिस करने की घोषणा

इस साल 29 मार्च को सरकार ने कहा कि सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में लगभग 10 करोड़ निवेशकों को उनके पैसे नौ महीने के भीतर वापस मिल जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के 5,000 करोड़ रुपये के सहारा-सेबी रिफंड खाते को केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्ट्रार (CRS) को देने के आदेश के बाद यह घोषणा की गई।

सहकारिता मंत्रालय ने कहा कि सहारा समूह के निवेशकों को दावा प्रक्रिया में सुविधा देने के लिए ये विशिष्ट पोर्टल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ये पोर्टल सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं की तरफ से वैध दावे जमा करने का काम करेंगे।

इन राज्यों से है ज्यादा लोग

यूपी-बिहार के बहूत लोगो ने अपना पैसा सहारा इंडिया में निवेस कर रखा है। 2005 के आसपास की अवधि को याद करिए, जब यूपी-बिहार के गली-मुहल्लों में सहारा की योजना की चर्चा हुई थी। लोगों ने सहारा इंडिया में अच्छे रिटर्न के लिए अपनी गाढ़ी कमाई दी। वे नहीं जानते थे कि एक दिन यह कंपनी उनके पैसे वापस नहीं देगी।

2009 में जब कंपनी आईपीओ में शामिल हुई, तो पूरी पोल खुल गई। परीक्षण में पाया गया कि सहारा इंडिया ने 24,000 करोड़ रुपये जुटाए थे। शेयर बाजार को नियंत्रित करने वाली संस्था ने सहारा से निवेशकों से धन वापस लेने की मांग की। लेकिन कंपनी ने आदेश मानने से इनकार कर दिया। मामला समय के साथ कानूनी दांव पेंच में फंस गया। लेकिन निवेशकों का इंतजार आज समाप्त हो जाएगा।

निवेशकों को क्या करना होगा?

  1. पोर्टल के जरिए आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस बेवसाइट पर जाना होगा https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Register
  2. यहां जाकर आपको अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक डालने होंगे
  3. इसके बाद आधार नबंर से जो मोबाइल लिंक है उसे डालना होगा
  4. इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा
  5. ओटीपी डालने के बाद आपको अपनी पॉलिसी या स्कीम जिसमें आपने निवेश किया हुआ है. इसकी डिटेल्स भरनी होगी
  6. सारी जानकारी डालने के बाद आपको आवेदन फॉर्म अच्छी तरह भरना है. इसमें दिए गए सभी कॉलम को भरने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते है.
  7. अगर आपके सारे कॉलम सही भरे होंगे और जरुरी दस्तावेज लगे होंगे तो आपके पास सबमिशन का एक मैसेज आएगा.
  8. इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर एसएमएस के जरिए आपको सूचित कर दिया जाएगा. इसके बाद 15 से 45 दिन के भीतर आपके खाते में आपकी रकम आ जाएगी.

सहारा निवेशकों को पहले यह पता लगाना होगा कि उनका धन किस संस्था में लगाया गया है। वहीं अपने सभी दस्तावेजों को एकत्र करना होगा। ये डॉक्यूमेंट किसी को देने से बचना चाहिए जब तक सभी जानकारी पूरी तरह से स्पष्ट न हो जाए। पोर्टल शुरू होने के बाद सहारा एजेंट की इस पूरे रिफंड प्रक्रिया में क्या भूमिका रहने वाली है, इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

Share This Article