इस जगह पर है देश का सबसे बड़ा सीक्रेट चोर बाजार, खुलता है सिर्फ हफ्ते में 4 घंटे

News Desk
Countrys biggest secret thief market

सस्ते सामानों को लेकर चोर बाजार का क्रेज हमेशा से लोगों में रहा है. देश के कई बड़े शहरों में ऐसे मार्केट हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से लेकर कपड़े तक बाजार भाव से कई गुना कम कीमत पर मिल जाते हैं. देश में मुंबई का चोर बाजार सबसे ज्यादा फेमस है. हालांकि, यहां मटन स्ट्रीट और कमाठीपुरा दोनों जगह चोर बाजार हैं, लेकिन कमाठीपुरा के डेढ़ गली में लगने वाला मार्केट काफी प्रसिद्ध है.

बताया जाता है कि इस मार्केट की शुरुआत 1950 में हुई थी. शुरुआती दौर में डेढ़ गली में लगने वाला चोर बाजार सिर्फ शुक्रवार के दिन लगा करता था, बाद मे यह मार्केट शुक्रवार और रविवार दोनों दिन लगता है. यहां से शॉपिंग करने के लिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि यहां आप किस समय जाए ताकि आपको सस्ते दाम पर सामान मिल जाए.

बदनाम गलियों का बाजार

मुंबई के कमाठीपुरा इलाके की डेढ़ गली में लगने वाला चोर बाजार तड़के 4 बजे शुरू हो जाता है और सुबह 8 बजे बंद हो जाता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि इस बाजार में मुंबई के आसपास की छोटी फैक्ट्रियों से थोक में सामान आता है और यहां कम दाम में बेचा दिया जाता है. यहां के व्यापारी कुछ ब्रांडेड कंपनियों से डिफेक्टिव सामान भी खरीदकर यहां बेचते हैं. खास बात है कि जो इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बाजार में 8 हजार रुपये में बिक रहा है, वह प्रोडक्ट यहां 4 गुना कम कीमत में मिल जाता है.

मुंबई के इस सीक्रेट चोर बाजार में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से लेकर, कपड़े, फुटवियर और लोगों की जरूरत के अन्य कई सामान मिलते हैं. इस बाजार में कई व्यापारी सामान बेचने आते हैं. माना जाता है कि यहां एक दिन में 15 से 20 करोड़ रुपए तक का बिजनेस होता है.

इसके अलावा मुंबई में मशहूर मटन स्ट्रीट भी चोर बाजार के तौर पर काफी फेमस है, जो लगभग 150 साल से लग रहा है. यहां आप फर्नीचर, कपड़े, ब्रांडेड के प्रोडक्ट्स की नकली कॉपी कम दाम में खरीद सकते हैं.

Share This Article