Haryana: पंचायते भेज रही है सरकार को प्रस्ताव, स्कूली बच्चे देखते है असभ्य चीजें, सरकार ले वापिस

News Desk
Children use wrong things watch rude videos and photos

Haryana के कैथल जिले में अब गुहणा के बाद सोमवार को प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी पंचायत पाई और राजौंद की रोहेड़ा की पंचायत ने भी सरकारी स्कूल के कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों से टैब वापस लेने का प्रस्ताव भेजा है। विद्यार्थियों से टैब वापस लेने के लिए जिले की तीन पंचायतों ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

बच्चे करते हैं गलत उपयोग

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत पाई की आबादी करीब 40 हजार है जबकि यहां पर करीब 18 हजार मतदाता हैं। पंचायतों का कहना है कि टैब से बच्चे पढ़ने की बजाय उसका गलत उपयोग करते हैं। टैब में प्रतिदिन दो जीबी डेटा मिलता है, बच्चे देर रात तक जागकर उसका उपयोग करते हैं। जब से टैब मिले हैं सरकारी स्कूल का परीक्षा परिणाम भी खराब आया है। अधिकांश बच्चे फेल हुए हैं। पूरा दिन बच्चे टैब देखते हैं जिससे उनके व्यवहार में भी बदलाव आया है। ग्राम पंचायत का कहना है कि टैब मिलने के बाद सरकारी स्कूल का परीक्षा परिणाम खराब आ रहा है। अधिकांश बच्चे फेल हो रहे हैं। बच्चे टैब में असभ्य वीडियो, वीडियो कॉल, असभ्य फोटो देखते हैं। जिस वजह से उनका ध्यान पढ़ाई से भटक गया है और इस कारण से अधिक बच्चे फेल हो रहे हैं। ग्राम पंचायत के सदस्यों का यह भी कहना है कि बच्चे टैब का गलत उपयोग कर रहे हैं। बच्चे पूरा दिन टैब पर लगे रहते हैं, जिससे उनकी आदत व स्वभाव भी बदल गया है।

पंचायत ने शिक्षा मंत्री को प्रस्ताव भेजा

गौरतलब है कि कि अब तक जिले की तीन पंचायत गुहणा, रोहेड़ा व पाई में भी टैब वापस लेने के लिए पंचायत ने हरियाणा सरकार को ऑनलाइन पत्र लिखा है। गांव गुहणा की पंचायत ने सर्वसम्मति से फैसला लेकर टैब वापस लेने का प्रस्ताव भेजा है। ग्राम पंचायत की ओर से आरोप लगाया गया है कि बच्चे टैब का दुरुपयोग कर रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि जब से बच्चों को टैब मिले हैं वह पढ़ाई तो बिल्कुल भी करते ही नहीं। पूरा दिन गेम खेलते हैं और असभ्य वीडियो व फोटो देखते हैं। रोजाना दो जीबी डाटा मिलता है, बच्चे पढ़ाई करने के नाम पर देर रात तक जागते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने बच्चों को ऑनलाइन पढऩे के बच्चों को टैब दिए थे, लेकिन बच्चों ने इसका गलत उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस कारण उनको ध्यान पढ़ने में नहीं लगता।

गांव रोहेड़ा के सरपंच मंदीप सिंह ने कहा कि ग्राम की सर्वसम्मति से ऑनलाइन पत्र लिख सरकार से टैब वापस लेने की मांग की है। टैब मिलने के बाद बच्चों का परीक्षा परिणाम खराब हो गया है। बच्चे टैब का गलत उपयोग करते हैं, जिससे उनका मन पढ़ाई से हट रहा है।

गांव पाई के सरपंच प्रतिनिधि नरेश कुमार ने बताया कि उनके पास कुछ अभिभावकों की टैब के लेकर शिकायत आई थी। इसके बाद उन्होंने स्कूल में पता किया तो स्कूल में और भी अधिक टैब का गलत उपयोग करने की शिकायतें थी। जिसके बाद पंचायत ने सर्वसम्मति से शिक्षा मंत्री के नाम टैब वापस लेने का प्रस्ताव भेजा है

Share This Article